menu-icon
India Daily
share--v1

फोन का डाटा रिचार्ज जल्दी-जल्दी हो जाता है खत्म? फटाफट फोन में कर दें ये सेटिंग

Android Data Saver Mode: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने रिचार्ज कराया हो और वो डाटा पैक जल्दी खत्म हो गया है? अगर हां, तो इस परेशानी से कैसे निपटा जाए, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Android Data Saver Mode

Android Data Saver Mode: कई बार ऐसी परेशानी देखी गई है कि हम डाटा पैक रिचार्ज कराते हैं और वो जल्दी खत्म हो जाता है. यह दिक्कत हर दूसरे व्यक्ति के साथ आई होगी. रेग्यूलर पैक के साथ 1.5 जीबी या 2 जीबी डाटा प्रतिदिन मिलता है जिसे खत्म होने में समय नहीं लगता है. फिर डाटा पैक रिचार्ज कराते हैं और वो भी जल्दी खत्म हो जाता है. वैसे तो यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इंटरनेट कितना चला रहे हैं. वहीं, कई बार हमारी कुछ गलतियों के चलते भी डाटा पैक जल्दी खत्म हो जाता है. हम यहां पर डाटा सेवर मोड के बारे में बता रहे हैं जो डाटा बचाने में मदद करेगा. 

डाटा सेवर मोड: फोन के बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स ज्यादा डाटा खपत करती हैं. क्योंकि ये ऐप्स लगातार एक्टिव रहती हैँ. इससे डाटा जल्दी खत्म हो जाता है. ऐसे में आपको डाटा सेवर मोड को ऑन कर लेना चाहिए. यह ऑप्शन एंड्रॉइड फोन्स में इन-बिल्ट होता है. इस फीचर को अगर ऑन कर दिया जाए तो यह डाटा की बचत करता है. 

इस फीचर का फायदा यह है कि अगर इसे ऑन कर दिया जाए तो जितनी भी ऐप्स बैकग्राउंड में चलती हैं वो इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो पाएंगी और डाटा खपत भी नहीं करेंगी. इस मोड से डाटा तो कम खपत होगा ही और साथ ही फोन की बैटरी भी लंबी चलेगी. चलिए जानते हैं कि इस फीचर को ऑन कैसे करना है. 

डाटा सेवर मोड को फोन में ऐसे करें ऑन:
इस मोड को ऑन करने के लिए सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे उनमें से Network & Internet पर टैप करना होगा. फिर यहां पर Data Saver ऑप्शन मिलेगा इस पर टैप कर दें. 
अब Use Data Saver का टॉगल ऑन कर दें.