menu-icon
India Daily
share--v1

UP Board Exam 2024: आज से शुरू हुईं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें शिफ्ट टाइमिंग और परीक्षा से जुड़ी बेहद जरूरी बातें

आज यानी गुरुवार से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. पहली बार सुबह की शिफ्ट की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. परीक्षाएं 9 मार्च 2024 को खत्म होंगीं.

auth-image
India Daily Live
UP Board Exam 2024

UP Board Exam 2024: आज यानी गुरुवार से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली बार सुबह की शिफ्ट की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. परीक्षाएं 9 मार्च 2024 को खत्म होंगीं. मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 8:30 बजे से दोपहर  11:45  तक चलेगी. वहीं शाम की शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक चलेगी.

निष्पक्ष परीक्षा के लिए की गई पर्यवेक्षकों की तैनाती

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं प्रदेश के  75 जिलों में बनाए गए 8265 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षाएं एकदम निष्पक्ष तरीके से हों इसकी निगरानी के लिए कई पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है.

55 लाख छात्र देंगे परीक्षा
इस बार 10वीं और 12वीं के कुल 55 लाख छात्र परीक्षा में बैठेंगे. बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षाओं के लिए दसवीं के  29,47,311 और बारहवीं के  25,77,997 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

छात्रों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर जारी

परीक्षाएं निष्पक्ष तरीके से हों इसके लिए परीक्षा केंद्रों की लगातार निगरानी की जाएगी. उन्होंने कहा कि छात्रों की किसी भी परेशानी के समाधान के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं. छात्र और उनके अभिभावक परीक्षा से संबंधित किसी समस्या के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर  1800-180-5311  पर संपर्क कर सकते हैं.

ये जरूरी सामान भूले तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम
जो भी छात्र परीक्षा देने जा रहे हैं वे परीक्षा केंद्र पर जाते समय अपना एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ, स्टेशनरी, पानी की बोतल जैसा जरूरी सामान ले जाना बिल्कुल ना भूलें. एडमिट कार्ड यानी प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा.

यह भी देखें