menu-icon
India Daily
share--v1

बच्चों को कार में अकेला छोड़ने वाले हो जाएं सावधान! दम घुटने से चली गई 4 साल के मासूम की जान

अगर आपके घर में कार है तो उसे कभी भी धूप में पार्क ना करें क्योंकि धूप में खड़ी कार आपके लिए आपके बच्चे के लिए खतरा बन सकती है. मेरठ में शुक्रवार को धूप में खड़ी एक कार ने 3 साल के मासूम की जान ले ली.

auth-image
India Daily Live
Child sitting in a car dies due to suffocation in Meerut

मेरठ के रोहटा थाना क्षेत्र के डंगूर गांव में शुक्रवार को धूप में खड़ी एक कार के अंदर दम घुटने से एक 4 साल के बच्चे की मौत हो गई. बच्चे का नाम अरहान था जो अपनी दो बहनों के बीच अकेला भाई था. डूंगर निवासी नफीस खान की पुत्री तमनया की 10 साल पहले जिला बागपत के  बिनौली थाने के शेखपुरा गांव में शादी हुई थी. तमनया के तीन बच्चे थे दो बेटी और बेटा अरहान. दो साल पहले तमनया की मौत हो गई, इसके बाद उसके पिता नफीस अरहान को अपने गांव डूंगर ले आए. शुक्रवार को नफीस के घर रिश्तेदार आए हुए थे जिन्होंने अपनी गाड़ी धूप में पार्क कर दी. 

इतने में ही अरहान घर से बाहर निकलकर आया और गाड़ी की खिड़की खोलकर गाड़ी के अंदर घुस गया. इसके बाद गाड़ी अंदर से लॉक हो गई जिससे गाड़ी के अंदर दम घुटने से अरहान की मौत हो गई.

काफी देर तक तलाशी के दौरान जब अरहान का कहीं पता नहीं चला तो उसे कार में खोजा गया. कार के अंदर अरहान मृत पाया गया. इस घटना के बाद पूरे गांव में मातम छा गया. सूचना देकर अरहान के पिता सलीम को बुलाया गया जो उसे शेखपुरा ले गए और उन्होंने बिना पुलिस कार्रवाई के शव को दफना दिया.

तेज धूप में कार खड़ी करने वाले सावधान
अगर वह कार धूप में खड़ी न होती तो शायद आज अरहान जिंदा होता. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कार में लगे डैशबोर्ड, सीट कवर, मैट, छत, हैंडल व एयर फ्रेशनर में कई केमिकल के साथ बेंजीन होती है. धूप में खड़ी कार खोलकर जब कोई कार में बैठता है तो उसे कुछ दुर्गंध महसूस होती है.

इस दुर्गंध पर ध्यान देना जरूरी है. यही दुर्गंध बेंजीन होती है. धूप में खड़ी कार का एसी ऑन करने से पहले  कार के शीशे उतार दें ताकि वह गैस बाहर निकल जाए. बेंजीन काफी खतरनाक हाइड्रोकार्बन है जो शरीर के लिए काफी खतरनाक होती है.

धूप में खड़ी कार में बनती हैं जानलेवा गैस

धूप में खड़ी कार में उसकी पॉलिस से ओजोन, हाइड्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड जैसी खतरनाक गैस निकलती रहती हैं जिससे इंसान का दम घुट सकता है और उसकी मौत हो सकती है.