menu-icon
India Daily
share--v1

मंडप एक, दो लड़कियों को बना रहा था अपनी दुल्हन, शादी में पहुंच गई पुलिस

UP Crime News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में एक युवक को एकसाथ दो युवतियों के साथ शादी करने के चक्कर में गिरफ्तार किया गया है. दोनों युवतियां दिल्ली से यहां आकर युवक से शादी कर रही थीं.

auth-image
India Daily Live
Firozabad wedding
Courtesy: Social Media

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से एक ऐसा मामला सामने आ रहा है, जो आमतौर पर लोगों को फिल्मों में देखने को मिलता है. फिरोजाबाद में एक युवक एक ही मंडप में एक नहीं दो-दो लड़कियों से एकसाथ शादी कर रहा था. किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी थी. मौके पर महिला कल्याण विभाग और पुलिस की टीमें पहुंच गईं. पुलिस ने अब इस दूल्हे और दोनों दुल्हनों को हिरासत में ले लिया है. अब पुलिस जांच कर रही है कि आखिर ये एकसाथ दो लड़कियों से शादी करने का माजरा क्या है.

बुधवार की शाम को हरि नाम के व्यक्ति के यहां पर पुलिस पहुंची. वहां पुलिस ने देखा कि हरि आसपास के लोगों को इकठ्ठा करके घर के अंदर दो युवतियों के साथ शादी रचा रहा था. पुलिस और महिला कल्याण विभाग की टीम को देखकर लोगों में भगदड़ मच गई. पूछताछ के बाद पता चला कि 31 साल के युवक के साथ 24 और 26 साल की युवतियों की एक मंडप में एक साथ शादी रचाई जा रही थी. 

क्या था पूरा मामला?

महिला कल्याण विभाग और पुलिस ने जब पूछताछ की तो पता चला कि दोनों लड़कियां दिल्ली की हैं. उनकी शादी के दौरान उनके परिवार का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था. इससे यह स्पष्ट था कि बिना परिवार की मर्जी के दोनों युवतियां शादी के बंधन में बंधने को तैयार थीं. मामले की जांच के बाद पता चला कि दोनों लड़कियां उसी युवक के साथ दिल्ली की एक प्राइवेट कम्पनी में कम करती थीं. उन्हीं दोनों लड़कियों में से एक लड़की सात साल पहले उसी युवक से मंदिर में शादी कर चुकी थी और दोनों साथ में रहते थे. 

जब इन सात सालों में युवती मां नहीं बन पाई. तब उसने अपने साथ काम करने वाली अपनी दोस्त से अपने पति की शादी कराने की बात कही. अब दोनों युवतियां युवक के साथ शादी को राजी हो गईं ताकि पहली को बच्चा मिल जाए और दोनों एक साथ रह सकें. युवक दोनों युवतियों को लेकर फिरोजाबाद आ गया और अपने गांव रहना में शादी रचाने लगा.

क्या बोलीं अधिकारी?

इस संदर्भ में महिला कल्याण विभाग की महिला संरक्षण अधिकारी अपर्णा कुलश्रेष्ठ का कहना है कि थाना उत्तर के रहना क्षेत्र में दो युवतियों की शादी एक व्यक्ति के साथ की जा रही थी. सूचना वाट्सअप पर मिली और तत्काल कार्रवाई करते हुए, थाना पुलिस के साथ रेस्क्यू किया गया. दोनों युवतियों के अभिलेख मांगने पर नहीं दिए. बिना माता-पिता की अनुपस्थिति में दिल्ली से लाई गई युवतियों की शादी की जा रही थी. वन स्टॉप सेंटर पर दोनों युवतियों को भेज दिया गया है. इनकी काउंसलिंग कराई जाएगी. माता-पिता के आने के बाद अग्रिम कार्यवाही की जाएगी.