share--v1

WPL Auction 2024: पिता गार्ड और मां आशा कार्यकर्ता, गली में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने वाली मेघना की चमकी किस्मत

WPL Auction 2024: महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी जारी है जहां पर पहले 3 सेट के दौरान सिर्फ 5 खिलाड़ियों के नाम पर ही मुहर लगी जबकि बाकी प्लेयर्स अनसोल्ड रहे.

auth-image
Vineet Kumar
फॉलो करें:

WPL Auction 2024: महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी जारी है जहां पर पहले 3 सेट के दौरान सिर्फ 5 खिलाड़ियों के नाम पर ही मुहर लगी जबकि बाकी प्लेयर्स अनसोल्ड रहे. इस दौरान 4 विदेशी खिलाड़ियों पर टीमों ने अपनी रूचि दिखाई तो वहीं पर मेघना सिंह इकलौती भारतीय रही जिन्हें गुजरात जाएंट्स की टीम ने 30 लाख के बेस प्राइस में खरीदा.

बेहद गरीब परिवार से आती हैं मेघना सिंह

अब सवाल बनता है कि मेघना सिंह कौन हैं जो कि पहले सेट में बिकने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी बनी, जिनके बारे में हम आपको जानकारी देते हैं. मेघना सिंह की बात करें तो वो बेहद ही गरीब परिवार से आती हैं, जहां उनके पिता शुगर मिल में सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं तो वहीं पर उनकी मां आशा कार्यकर्ता हैं.

लड़कों के साथ खेला काफी क्रिकेट

मेघना सिंह तेज गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी विस्फोटक शॉट लगाने का हुनर रखती हैं. मेघना बचपन से ही अपनी गली में लड़कों के साथ क्रिकेट खेला करती थी और 2008 में UPCA अंडर-18 कैंप में भाग लेने पहुंची. फिलहाल मेघना सिंह रेलवे के लिए खेलती हैं जिन्हें अगस्त 2021 में पहली बार भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिला और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेलने उतरी.

भारत के लिए डेब्यू कर चुकी हैं मेघना सिंह

इस दौरान उन्हें इकलौते टेस्ट मैच में खेलने का भी मौका मिला. मेघना सिंह ने 21 सितंबर 2021 को अपना पहला महिला वनडे और 30 सितंबर को अपना पहला टेस्ट मैच खेला.  इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया. इस दौरान उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र मैच के लिए भारत की महिला Tटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भी खेलने का मौका मिला.

जुलाई 2022 में, उन्हें इंग्लैंड के बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में अपना टी20 डेब्यू किया.

Also Read

First Published : 09 December 2023, 04:34 PM IST