menu-icon
India Daily
share--v1

फाइनल से पहले ही मिला IPL चैंपियन, इस फॉर्मूले ने बता दिया 'डॉन' की KKR या 'मारन' की SRH बनेगी विजेता!

IPL Final SRH Vs KKR: फाइनल मुकाबले से पहले अब तक हुए आईपीएल के 16 सीजन के फाइनल के विश्लेषण से यह पता लगाया जा सकता है कि आखिर आज चेपॉक में आईपीएल का फाइनल कौन सी टीम जीतने वाली है.

auth-image
India Daily Live
SRH VS KKR IPL Final
Courtesy: India Daily

IPL Final SRH Vs KKR: आज टाटा आईपीएल 2024 को उसका चैंपियन मिलने वाला है. मुकाबला शाम 7: 30 बजे शुरू होगा. लेकिन मुकाबले से पहले ही हमें एक ऐसा फार्मूला मिल गया है जिससे काफी हद तक ये अनुमान लगाया जा सकता है कि कौन सी टीम मैच जीतेगी. हम आपके सामने एक डाटा पेश करने वाले हैं. उस डाटा की मदद से आप खुद ही पता लगा लेंगे कि आखिर शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स या फिर काव्या मारन की सनराइजर्स हैदराबाद ये मुकाबला जीतेगी. चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में मैच खेला जाएगा.

अब तक हो चुके आईपीएल के 16 सीजन में विजेता का ट्रेंड कैसा रहा हम आपके सामने उसकी पूरी रिपोर्ट पेश करने वाले हैं. इस रिपोर्ट को पढ़ते ही आप कह देंगे कि ये टीम पक्का जीतने वाली है.

पिछले 6 सीजन ये टीम जीत रही है IPL का खिताब

प्वाइंट टेबल पर नंबर वन पर विराजमान कोलकाता नाइट राइडर्स ने नंबर टू की हैदराबाद को पहले क्वालीफायर में हराकर फाइनल में एंट्री ले ली थी. वहीं, हैदराबाद को एक और मौका मिला उसने राजस्थान को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. अब दोनों टीमें ट्रॉफी के लिए आमने-सामने हैं. पिछले 6 सालों का ट्रेंड देखें तो पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम ही आईपीएल का खिताब जीत रही है.  इस स्थिति में कोलकाता नाइट राइडर्स मैच जीत रही है.

प्वाइंट टेबल की नंबर दो टीम का दबदबा

प्वाइंट टेबल के हिसाब से देंखे तो पिछले 16 सीजन में से 13 बार उन टीमों ने खिताब जीता है जो प्वाइंट टेबल में नंबर दो पर रही हैं. इस स्थिति में सनराइजर्स हैदराबाद मैच जीत रही है. नंबर एक पर रहने वाली टीम ने 5, नंबर तीन पर रहने वाली टीमों ने 3 और एलिमिनेटर जीतने वाली टीम ने एक बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

टॉस जिसका मैच उसका

आईपीएल के पिछले 16 सीजन में टॉस जीतने वाली टीमों का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. 16 में से 10 बार ऐसा हुआ है कि टॉस जीतने वाली टीम ने मैच जीता है. 6 बार टॉस हारने वाली टीम ने मैच जीता है. यानी टॉस जो जीतेगा उसके जीतने के 62.5 प्रतिशत चांसेस हैं.

चेस करने वाली टीम बन सकती है विजेता

अब तक हुए आईपीएल के सीजन की बात करें तो 16 में से 9 बार ऐसा हुआ का चेस करते हुए आईपीएल का फाइनल जीता गया है. 7 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए फाइनल का खिताब जीता गया है. यानी जो चेस करेगा उसके जीतने के चांसेस थोड़ा ज्यादा है.

200+ बना दिया तो जीत पक्की

अब तक आईपीएल के फाइनल में 200 प्लस का स्कोर नहीं चेस हो सका है. यानी अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 प्लस बना देती है तो उसके जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. अब तक हुए 16 सीजन में फाइनल में चार बार 200 प्लस का टारगेट बना है लेकिन एक भी बार कोई भी टीम इस टारगेट को चेस नहीं कर पाई है.

क्या कहते हैं हेड टू हेड के आंकड़े

हेड टू हेड की आंकड़ों की मानें तो अब तक सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच कुल 27 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से 18 मुकाबले में कोलकाता ने तो 9 में हैदराबाद ने जीत हासिल की है. यानी  हेड टू हेड में केकेआर, एसआरएच से बहुत आगे है.        

Topics