menu-icon
India Daily
share--v1

अगर चेपॉक में बरस गए बादल तो कौन बनेगा TATA IPL का विजेता, यहां जान लीजिए क्या कहता है नियम

TATA IPL KKR Vs SRH Final: चेन्नई के चेपॉक में आज टाटा आईपीएल 2024 की फाइनल ट्रॉफी जीतने के लिए प्वाइंट टेबल की टॉप दो टीमों के बीच भिड़ंत होने वाली है. इस मैच में बारिश होने की भी कुछ प्रतिशत संभावना है ऐसे में अगर बारिश हुई तो मैच का परिणाम क्या होगा. आइए सब कुछ जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
TATA IPL KKR Vs SRH Final
Courtesy: @IPL

TATA IPL KKR Vs SRH Final: आज आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शाम 7 बजकर 30 मिनट पर मुकाबला शुरू होगा. प्वाइंट टेबल की टॉप 2 टीमें आमने-सामने हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद. दोनों टीम इस मुकाबले को जीतकर IPL 2024 की ट्रॉफी उठाना चाहेंगी. लेकिन अगर मैच में बादलों ने खलल डाल दिया तो क्या होगा? अगर आज के मैच में बारिश  हुई तो 3 कंडीशन बनेंगी. या तो पूरा मैच बारिश की वजह से धुल जाएगा. या फिर बारिश की वजह से मैच बाधित होगा अगर समय से बारिश रुक जाती है तो पूरे ओवर का मैच होगा अगर बारिश ज्यादा देर तक होती है और समय बचा रहता है तो डक वर्थ लुइस नियम के तहत मैच का विजेता घोषित किया जाएगा.

आइए विस्तार से जानते हैं कि बारिश हुई तो क्या होगा और किस टीम को चैंपियन का खिताब दिया जाएगा. वैसे बारिश के आसार तो बहुत कम हैं लेकिन कुछ हद तक चेन्नई में बारिश होने के आसार हैं.

अगर बारिश की वजह से पूरा मैच हुआ वॉशआउट तो क्या होगा?

चेन्नई में आज यानी रविवार के दिन मौसम अनुकूल रहने वाला है. एक्यूवेदर ने अनुमान लगाया है कि आंधी-तूफान की संभावना केवल 1% है तथा तापमान 32 डिग्री के आसपास रहेगा. शाम को आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके बाद भी अगर बारिश होती है और पूरा मैच रद्द हो जाता है तो फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. 27 मई को फिर से फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अगर पूरा मैच नहीं हुआ तो शुरू से 27 मई को मैच की शुरुआत होगी. अगर कुछ ओवर खेले जा चुके हैं तो अगले दिन वहीं से मैच शुरू होगा.

रिजर्व डे में भी नहीं रुकी बारिश तो ये टीम बन जाएगी चैंपियन

अगर रिजर्व डे में भी बारिश नहीं रुकती है. पूरा मैच वाश आउट हो जाता है तो नियमों के तहत आईपीएल के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. प्वाइंट टेबल में कोलकाता नाइट राइडर्स टॉप पर है. उसने 14 लीग मुकाबलों में से 9 में जीत हासिल की है. वहीं, हैदराबाद को 14 मुकाबलों में 8 जीत हासिल हुई है. इस हिसाब से अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती है और मैच रद्द होता है तो केकेआर को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

अगर बारिश हुई और रुक गई तो क्या होगा?

अगर मैच के शुरुआत में ही बारिश होती और कुछ घंटों बाद रुक जाती है तो समय को देखते हुए अंपायर ओवर को कम कर देंगे. समय के हिसाब से ओवर कम करके मैच कराया जाएगा. वहीं, अगर एक टीम ने मैच खेल लिया है और दूसरी टीम के खेलने के दौरान या खेलने से पहले बारिश होती है और कुछ देर या कुछ घंटों बाद रुकती है तो डकवर्थ लुईस नियम के तहत दूसरी टीम को समय के हिसाब से निर्धारित ओवर में एक निश्चित टारगेट दिया जाएगा.       

Topics