menu-icon
India Daily
share--v1

शतक मारकर भी टीम को नहीं जिता पाए कोहली मगर बना दिया ये अनचाहा रिकॉर्ड

शनिवार को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच खेले गए इस रोमांचक मुकाबले को राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट से जीत लिया.

auth-image
India Daily Live
Virat Kohli

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की ओर से विराट कोहली ने 72 गेंदों में 4 छक्कों और 12 चौकों की मदद से शानदार शतक जड़ा लेकिन वह अपनी टीम को जीत का स्वाद नहीं चखा सके.

हालांकि कोहली ने इस मुकाबले में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसे वह शायद कभी नहीं बनाना चाहते होंगे. इस अनवॉन्टेड रिकॉर्ड के बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि यह इस सीजन के आईपीएल का पहला शतक है. वहीं आईपीएल में यह विराट कोहली का 8वां शतक, टी20 क्रिकेट का 9वां और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहला शतक है.

कोहली की किंग पारी मगर नहीं मिली जीत

इस मुकाबले में विराट कोहली ने 72 गेंदों में नाबाद 113 रन बनाए. अब आपको बताते हैं विराट का वो अनचाहा रिकॉर्ड जिसे वो कभी नहीं बनाना चाहते होंगे.

विराट ने बनाया ये अनचाहा रिकॉर्ड

दरअसल, इस शतक के साथ विराट कोहली ने सबसे धीमा शतक मारने के रिकॉर्ड की बराबरी की. अब तक आईपीएल में सबसे धीमा शतक लगाने का रिकॉर्ड मनीष पांडे  के नाम था. मनीष पांडे आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय भी थे. 2009 में आरसीबी के लिए खेलते हुए मनीष पांडे ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 67 गेंदों में शतक जड़ा था.

और अब विराट कोहली ने भी 67 गेंदों में यह शतक जड़ा है. यानी  इस मैच में विराट ने सबसे धीमी गति से शतक बनाने वाले मनीष पांडे के रिकॉर्ड की बराबरी की है.

 

सबसे धीमे शतक बनाने की लिस्ट में इनके बाद सचिन तेंदुलकर, डेविड वॉर्नर और जोस बटलर का नंबर आता है जिन्होंने 66 गेंदों में शतक जमाया  है. लेकिन कोहली आईपीएल में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज है. उन्होंने आरसीबी के लिए 8 शतक जड़े हैं. वहीं 6 शतकों के साथ क्रिस गेल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

22 शतकों के साथ क्रिस गेल पुरुष टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके बाद 11 शतकों के साथ बाबर आजम दूसरे और 9 शतकों के साथ कोहली तीसरे स्थान पर हैं.