menu-icon
India Daily
share--v1

'बाजबॉल' को इस बल्लेबाज से टकराना होगा! सुनील गावस्कर ने बताया IND vs ENG सीरीज में कौन पैदा करेगा सबसे बड़ा फर्क

India vs England Test Series: इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कोच बनने के बाद से ही न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम उर्फ 'बाज' की आक्रामक रणनीति 'बाजबॉल' की चर्चा हर तरफ हो रही है. लेकिन भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर का इस बारे में कुछ और ही मानना है.

auth-image
Antriksh Singh
India vs England

हाइलाइट्स

  • सीरीज का पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा.
  • भारत के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है

England Cricket Team: इंग्लैंड की टेस्ट टीम ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के कोच बनने के बाद से अपनी आक्रामक 'बाजबॉल' रणनीति के बारे में खूब बातें की हैं. लेकिन बल्लेबाजी के दिग्गज सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि भारत के पास मेहमान टीम के इस तेजी वाले खेल का मुकाबला करने के लिए 'विराटबॉल' है.

बाजबॉल का मुकाबला करने के लिए विराटबॉल

गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से हैदराबाद में 25 जनवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले कहा, "विराट कोहली के पास टेस्ट में उतने ही शतक और अर्धशतक हैं. इसका मतलब है कि वह अच्छे फॉर्म में है और उनका बल्लेबाजी बेहतरीन दिख रही है. इस फॉर्म के साथ, हमारे पास बाजबॉल का मुकाबला करने के लिए विराटबॉल है." 

कोहली होंगे निर्णायक

कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक और 30 अर्धशतक बनाए हैं, जिस पर गावस्कर ने इशारा किया कि आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कोहली की निरंतरता और ट्रांसफॉर्मेशन रेट निर्णायक कारक हो सकते हैं.

विशाखापट्टनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला अगले चार टेस्ट मैचों की मेजबानी करेंगे. दोनों टीमों के बीच पिछली टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में, भारत दूसरे स्थान पर है और इंग्लैंड सातवें स्थान पर है.

'बाजबॉल' के सामने कड़ी चुनौती

'बाजबॉल' के बारे में आगे बात करते हुए, गावस्कर ने कहा कि घरेलू लाभ के साथ भारतीय स्पिनरों के खिलाफ खेल के इस रवैये को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

गावस्कर ने माना, "यह एक आक्रामक नजरिया है जहां बल्लेबाज हमला करना चाहते हैं. वे बस किसी भी स्थिति में आक्रामक क्रिकेट खेलना चाहते हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह नजरिया भारत के स्पिनरों के खिलाफ काम करता है." 

बहुत लोकप्रिय शब्द हो चुका है 'बाजबॉल'

'बाजबॉल' शब्द 2022 के मई में मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किए जाने के बाद, ईएसपीएनक्रिकइंफो वेबसाइट के यूके संपादक एंड्रयू मिलर द्वारा गढ़ा गया था. इस शब्द को 2023 में वर्ष के 10 सबसे महत्वपूर्ण नए शब्दों में से एक के रूप में हार्पर कॉलिन्स द्वारा मान्यता दी गई है.

कोलिन्स शब्दकोश में इस शब्द की परिभाषा: "टेस्ट क्रिकेट का एक ऐसा स्टाइल जिसमें बल्लेबाजी पक्ष अत्यधिक आक्रामक तरीके से खेलता है".