share--v1

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में मैग्नस कार्लसन और प्रगनानंद का जिक्र क्यों किया?

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में अंतरिम बजट 2024 पेश किया. बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने भारतीय शतरंज खिलाड़ियों का जिक्र किया.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में अंतरिम बजट 2024 पेश किया. बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने भारतीय शतरंज खिलाड़ियों का जिक्र किया. सीतारमण अपना छठा बजट पेश कर रही थीं, उन्होंने पहली बार 2019 में ऐसा किया था. उन्होंने अब पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारत ने खेल के क्षेत्र में जो प्रगति की है उसके बारे में बात करते हुए, उन्होंने 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाले चेन्नई के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद का नाम लिया. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश को खेलों में नई ऊंचाइयों को छूने वाले युवाओं पर गर्व है. शतरंज के प्रतिभाशाली खिलाड़ी और हमारे नंबर 1 रैंक वाले खिलाड़ी आर प्रग्गनानंद ने 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ कड़ी टक्कर दी. आज, भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं, जबकि 2010 में केवल 20 से अधिक थे. सीतारमण प्रतिष्ठित फिडे विश्व कप का जिक्र कर रही थीं, जहां खिताब के लिए प्रगनानंद का मुकाबला पूर्व विश्व चैंपियन कार्सलेन से था. हालांकि प्रगनानंद इसमें हार गए थे, लेकिन मैच टक्कर की हुई थी. 

 

1988 में विश्वनाथन आनंद के देश के पहले ग्रैंडमास्टर बनने के बाद से भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों में उछाल देखा गया है, जिसमें आर वैशाली, प्रगनानंद की बहन भारत की 84वीं ग्रैंडमास्टर बनीं. 2010 के अंत में भारत में 23 ग्रैंडमास्टर थे. सीतारमण ने हांग्जो में एशियाई खेलों में भारत की उल्लेखनीय पदक तालिका का भी उल्लेख किया, जहां भारत ने एशियाड के इतिहास में पहली बार ट्रिपल-डिजिट पदक अंक तक पहुंचने के लिए विरोधियों को चुनौती दी.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 06:19 PM IST