menu-icon
India Daily
share--v1

भारतीय क्रिकेट से फिर रिटायर हुए 'DHONI', इस बार BCCI ने लिया फैसला, सचिन के बाद सिर्फ दूसरे खिलाड़ी के साथ हुआ ऐसा

भारत के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 'रिटायर' कर दिया है. सचिन तेंदुलकर के बाद धोनी दूसरे खिलाड़ी हैं जिनके लिए बीसीसीआई ने ये काम किया है.

auth-image
Antriksh Singh
MS Dhoni

भारत के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रिटायर कर दिया है. सचिन तेंदुलकर के बाद धोनी दूसरे खिलाड़ी हैं जिनकी जर्सी बीसीसीआई ने रिटायर की है.

बीसीसीआई का धोनी को सलाम

बीसीसीआई ने धोनी के योगदान को देखते हुए यह फैसला किया है. धोनी ने भारत को तीनों आईसीसी ट्रॉफी (2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी) जिताकर देश का नाम रोशन किया है.

धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे मैचों में 10,773 रन बनाए, जिसमें 10 शतक और 73 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 98 टी20 मैचों में 1617 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 97 मैचों में 4876 रन बनाए, जिसमें छह शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं.

खिलाड़ियों की जर्सी रिटायर करने की परंपरा

जर्सी को रिटायर करने की परंपरा क्रिकेट से ही शुरू नहीं हुई है. फुटबॉल और बास्केटबॉल में भी ऐसा होता है. शिकागो बुल्स ने माइकल जॉर्डन के सम्मान में उनकी नंबर 23 जर्सी को रिटायर कर दिया था. इटालियन क्लब नेपोली ने डिएगो माराडोना की नंबर 10 किट को भी रिटायर कर दिया था.

बीसीसीआई के इस फैसले से क्रिकेट के इतिहास में धोनी का नाम अमर हो गया है.

क्या है नियम

बता दें, आईसीसी के नियमों के मुताबिक खिलाड़ी को 1-100 अंकों के बीच में किसी भी नंबर को जर्सी के तौर पर चुनने की छूट है. लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम में ये चुनाव सीमित होते जा रहे हैं. जैसे की यशस्वी जायसवाल 19 नंबर लेना चाहते थे लेकिन वह दिनेश कार्तिक द्वारा पहले ही लिया गया है. ऐसे में उनको 64 नंबर की जर्सी पहनकर खेलना पड़ा.