menu-icon
India Daily
share--v1

IPL History: वो 3 खिलाड़ी, जो स्पॉट फिक्सिंग में फंसे, जेल की हवा खाई, करियर भी डूबा

IPL History: आईपीएल 2013 के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त रही. विवाद आईपीएल इतिहास की किताब में काले अक्षरों से दर्ज है.

auth-image
Bhoopendra Rai
IPL History Spot fixing case

IPL History: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अमीर टी20 लीग है. कहा जाता है कि इस मंच पर आकर कई गुमनाम खिलाड़ी रातों-रात स्टार बन जाते हैं. साल 2008 में शुरू हुई इस लीग ने टीम इंडिया को कई सितारे दिए हैं. कुछ खिलाड़ियों ने इस मंच को भुनाया और टीम इंडिया में एंट्री मारी, लेकिन कुछ ऐसे प्लेयर भी रहे, जिन्हें अपनी शर्मनाक हरकतों के चलते जेल की हवा तक खानी पड़ी. हम आपके लिए 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो फिक्सिंग में फंसे, जेल की हवा खाई और अपना करियर बर्बाद कर लिया.

जेल जा चुके हैं यह तीन क्रिकेटर

एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण. ये वो तीन भारतीय प्लेयर हैं, जो साल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग में फंसे थे. ये वही साल था जब आईपीएल पर पहली दफा फिक्सिंग का दाग लगा था, जिसके केंद्र में यही तीनों क्रिकेटर थे. यह तीनों ही प्लेयर राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे थे.

अब हट चुका है प्रतिबंध

साल 20213 के दौरान दिल्ली पुलिस के एक विशेष दल ने एस श्रीसंत के साथ राजस्थान रॉयल्स के दो खिलाड़ी अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार कर लिया था. इन्हें आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग जांच में दोषी पाया गया था. तीनों खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध लगा, हालांकि सालों बाद अब यह प्रतिबंध हट चुका है.

एस श्रीसंत का करियर कैसा रहा?

एस श्रीसंत टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रहे. उन्होंने 27 टेस्ट में 87 विकेट, 53 वनडे में 75, 10 टी20 में 7 जबकि आईपीएल के 44 मैचों में 40 शिकार किए हैं.

अजीत चंदीला का करियर

राइट आर्म ऑफ स्पिनर अजीत चंदीला ने आईपीएल के 12 मैचों में 11 शिकार किए थे, जबकि 13 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन था. वे दो सीजन है आईपीएल में खेले थे.

अंकित चव्हाण का करियर

बाएं हाथ के इस स्पिनर ने आईपीएल में 13 मैच खेले और 8 विकेट लिए. 23 रन देकर 2 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन था.