menu-icon
India Daily
share--v1

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम घोषित, सुनील छेत्री को मिली टीम की कमान

एशियन गेम्स में जाने लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का ऐलान कर दिया गया है. टीम की कमान अनुभवी खिलाड़ी सुनील छेत्री को सौपी गई है. इसके साथ ही सीनियर डिफेंडर संदेश झिंगन और सीनियर गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को भी 22 सदस्यीय टीम का हिस्सा बनाया गया है.

auth-image
Suraj Tiwari
Asian Games 2023: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम घोषित, सुनील छेत्री को मिली टीम की कमान

नई दिल्ली : एशियन गेम्स में जाने लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का ऐलान कर दिया गया है. टीम की कमान अनुभवी खिलाड़ी सुनील छेत्री को सौपी गई है. इसके साथ ही सीनियर डिफेंडर संदेश झिंगन और सीनियर गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को भी 22 सदस्यीय टीम का हिस्सा बनाया गया है. यह पूरी टीम भारतीय टीम के मुख्य कोंच इगोर स्टिमक के देखरेख में खेलेगी.

इसके पहले भारत के नाम रहे हैं इतने पदक

चीन के हांग्जो में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच खेले जाने वाले एशियन गेम्स को लेकर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने मंगलवार को 22 सदस्यीय टीम का ऐलान किया. ऐशियाई गेम्स में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के नाम पदकों की बात करें तो नई दिल्ली 1951 और जकार्ता 1962 में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया जबकि बैंकॉक 1970 में कांस्य पदक अपने झोली में डाले.

ग्रुप में केवल चीन है फीफा रैंकिंक में आगे

ऐशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप ए में बांग्लादेश, म्यांमार और मेजबान चीन के साथ रखा गया है. इस टूर्नामेंट में कुल 23 टीमें भाग ले रही हैं. इन सभी टीमों को छ: ग्रुपों में बाटां गया है. फीफा रैंकिंग के अनुसार भारतीय टीम (99वें) केवल चीन (80वें) से पीछे है. इसमें बांग्लादेश और म्यांमार हैं जिनका स्थान क्रमश: 160 और 189 है.


गोलकीपर : गुरप्रीत सिंह संधू, गुरमीत सिंह, धीरज सिंह मोइरंगथेम.

डिफेंडर : संदेश झिंगन, अनवर अली, नरेंद्र गहलोत, लालचुंगनुंगा, आकाश मिश्रा, रोशन सिंह, आशीष राय.

मिडफील्डर : जैकसन सिंह थौनाओजम, सुरेश सिंह वांगजैम, अपुइया राल्टे, अमरजीत सिंह कियाम, राहुल केपी, नाओरेम महेश सिंह.

फारवर्ड : शिव शक्ति नारायणन, रहीम अली, अनिकेत जाधव, विक्रम प्रताप सिंह, रोहित दानू, सुनील छेत्री.

इसे भी पढ़ें-  World Cup 2023: वेस्टइंडीज दौरे पर सबसे ज्यादा रन ठोककर ईशान किशन ने वर्ल्ड कप में टिकट किया पक्का