menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मियों में खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट, रहेंगे ठंडा-ठंडा कूल-कूल

Dry Fruits: अधिकतर लोगों को लगता है कि ड्राई फ्रूट्स को सिर्फ सर्दियों में ही खाया जा सकता है और गर्मियों में इसे खाने से परेशानी हो सकती है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो जान लें कि कुछ ऐसे भी ड्राई फ्रूट्स हैं, जो आपको गर्मी में भी जरूर खाने चाहिए. इनसे आपको गर्मी में भी ठंडक का अहसास होता है. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: pexels

Dry Fruits: सूखे मेवे काफी हेल्दी फूड्स होते हैं. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन आदि पाए जाते हैं. इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. इसके चलते इसको शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. 

अगर कोई डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो वह गर्मियों में भी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके इन समस्याओं पर काबू पा सकता है. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स खाने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है. इस कारण यह वेट लूज करने में भी मदद करता है. 

गर्मियों में भी कर सकते हैं सेवन

गर्मियों में ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन खतरनाक माना जाता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि गर्मियों में आप इसको खा नहीं सकते हैं. कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिनको अगर आप गर्मियों में खाते हैं तो इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन ड्राई फ्रूट्स हैं, जिनका आप गर्मियों में भी सेवन कर सकते हैं. 

अखरोट- अखरोट में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, कॉपर  और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. गर्मी के मौसम में इसको रात भर पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह इसका सेवन करें तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है. 

बादाम- रात में भिगोकर रखी गईं बादामों को अगर आप सुबह खाते हैं तो इससे आपको गर्मियों में फायदा मिलेगा. 

किशमिश- किशमिश काफी एनर्जेटिक फूड है. इसको रात में पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इसका सेवन करें. किशमिश का सेवन करने से गर्मी में भी शरीर स्वस्थ रहता है. 

खजूर- आप गर्मियों में खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर खाना गर्मियों में फायदेमंद होता है. इसके साथ ही छुहारे को भी पानी में भिगोकर खाया जा सकता है. 

खुबानी- खुबानी को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें. इससे आपको फायदा मिलेगा और शरीर की गर्मी भी कम होगी. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.