menu-icon
India Daily
share--v1

हमास को 'युद्धविराम' कुबूल है! लेकिन सबसे बड़ा सवाल क्या हथियार डालेगा इजरायल?

Israel Hamas War: मिस्र के प्रयासों से हो रहे युद्धविराम समझौते पर हमास नेतृत्व ने अपनी हामी भर दी है. सीजफायर समझौते को न मानने पर मिस्र ने गाजा में और हालात बिगड़ने की चेतावनी पहले ही हमास को दे दी थी.

auth-image
India Daily Live
Hamas War

Israel Hamas War: सऊदी अखबार अल-शार्क ने दावा किया है कि हमास ने युद्धविराम के समझौते को कुबूल कर लिया है. अखबार में यह भी दावा किया गया है कि हमास शनिवार को इजरायली बंधकों की रिहाई का भी ऐलान कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, हमास के नेता गाजा पट्टी में संघर्ष विराम के लिए राजी हो गए हैं. मिस्र द्वारा पेश किए गए युद्धविराम प्रस्ताव पर इजिप्ट के मध्यस्थों और हमास के बीच एक सहमति बन गई है. राजधानी काहिरा में इजरायल और हमास के अधिकारी सीजफायर पर आगे की बातचीत के लिए पहले से ही मौजूद हैं.

चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, मिस्र के अल -काहिरा न्यूज चैनल वे एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि हमास का एक प्रतिनिधिमंडल इजरायल के साथ युद्धविराम समझौते के लिए वार्ता हेतु काहिरा पहुंचा है. हालांकि इजरायली अधिकारियों ने साफ कहा है कि इजरायल किसी भी स्थिति में युद्ध रोकने पर सहमत नहीं है. वह रफाह में अपने ऑपरेशन को हर हाल में अंजाम देगा. 

इससे पहले सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया था कि हमास का प्रतिनिधिमंडल इजरायल के साथ सीजफायर समझौते को लागू करने के इरादे से राजधानी काहिरा पहुंचा है. 

रिपोर्ट के अनुसार, हमास का प्रतिनिधिमंडल इस युद्धविराम समझौते पर पर हामी भर सकता है. सूत्रों के मुताबिक, इजिप्ट ने हमास को चेताया है कि युद्धविराम समझौते के प्रस्ताव को न मानने पर गाजा में तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के चीफ विलियम बर्न्स मिस्र का दौरा कर सकते हैं. इस युद्धविराम समझौते में अमेरिका, कतर, मिस्र अपनी भूमिका निभा रहे हैं.