menu-icon
India Daily
share--v1

जिन छात्रों को अमेरिका और यूरोप ने निकाला उनके लिए अब ईरान ने खोल दिया अपना दिल

Iran Offers Scholarships to Pro-Palestine Students: ईरान ने उन छात्रों को स्कॉलरशिप देने की पेशकश की है जिन्हें अमेरिका और यूरोप के कॉलेजों ने फिलिस्तीन का समर्थन करने पर निष्कासित कर दिया था.

auth-image
India Daily Live
Iran

Iran Offers Scholarships to Pro-Palestine Students: इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध के बाद दुनिया के विभिन्न देशों में फिलिस्तीन के समर्थन में लाखों स्टूडेंट्स सड़क पर उतर गए थे. अमेरिका और यूरोप के कॉलेजों ने इन छात्रों पर कड़ा एक्शन लेते हुए इन्हें निष्कासित कर दिया था. अब फिलिस्तीन का समर्थन करने के कारण कॉलेज से निकाले गए छात्रों के लिए ईरान ने अपना दिल खोल दिया है.

ईरान की ओर से कहा गया है कि फिलिस्तीन के समर्थन में उतरे जिन छात्रों को निष्कासित कर दिया गया था उन्हें ईरान की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी.

बेहश्ती विश्वविद्यालय ने की पेशकश

ईरान के शाहिद बेहश्ती विश्वविद्यालय की ओर से ये ऐलान किया गया है. यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष महमूद अघमिरी ने कहा कि  फिलिस्तीन का समर्थन करने के लिए निष्कासित अमेरिकी और यूरोपीय छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

इस ऐलान के बाद ईरान इंटरनेशनल लेवल पर सुर्खियों में बना हुआ है. ईरान के इस ऐलान के बाद से निष्कासित हुए छात्रों के मन में खुशी की लहर दौड़ गई है.

शाहिद बेहश्ती विश्वविद्यालय के अध्यक्ष महमूद अघमिरी ने कहा कि हम यहूदी कार्यों का विरोध करने वाले  पश्चिमी विश्वविद्यालयों से निकाले गए छात्र-छात्राओं को अपनाते हैं. हम  उन्हें स्कॉलरशिप दे रहे हैं. इस स्कॉलरशिप में फिलिस्तीनी छात्रों के लिए ट्यूशन, आवास और अन्य सहायता प्रदान की जाएगी.

छात्रों का विरोध प्रदर्शन 

ईरान के विश्वविद्यालय की यह पेशकश ईरानी छात्रों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन के बीच आई है. कुछ ईरानी छात्र अपनी सक्रियता के लिए घर में दमन और कारावास का सामना कर रहे हैं.

हमास और इजरायल के बीच जारी जंग अब रुक सकती है. क्योंकि सूत्रों के मुताबिक ये खबर आ रही है कि हमास ने युद्ध विराम को कबूल कर लिया है. लेकिन सवाल ये है कि क्या इजरायल की ओर से हमास के प्रस्ताव को कबूल किया जाएगा या नहीं?