menu-icon
India Daily
share--v1

फूड प्वाइजनिंग से परेशान? रिकवरी के लिए अपनाएं यह घरेलु नुस्खे 

Food Poisoning: फूड प्वाइजनिंग की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान देने की जरूरत है. जरा सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है.

auth-image
India Daily Live
food poisoning

Food Poisoning: गर्मियों का सीजन शुरु हो चुका है. आपकी जरी सी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. इस सीजन में बाहर का खाना, तला-भुना और अनहेल्दी फूड आपको फूड प्वाजनिंग की समस्या से ग्रस्त कर सकता है. ऐसे में आपको गर्मी में अपनी सेहता का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए. फूड प्वाजनिंग से रिकवरी के लिए आपको निम्न बातों का ख्याल रखना चाहिए.

गर्मियों में खाना जल्दी खराब हो जाता है. इस भोजन को खाने पर शख्स के शरीर में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं. इनके पेट में जाते ही यह फूड प्वाइजनिंग का कारण बन जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा. आपको अपनी डाइट में मसालेदार, ऑयली फूड्स दूर रहना होगा. इसके अलावा आपको बिस्किट, स्नैक्स, कच्चे मीट से भी परहेज करना चाहिए.

इन चीजों का रखें ध्यान

गर्मियों में कम पानी पीने के कारण भी शरीर भी डिहाइड्रेट हो जाता है. इससे शरीर को खासा नुकसान पहुंचाता है. फूड प्वाइजनिंग के दौरान शरीर में पानी की मात्रा में कमी न होने दें. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप फूड प्वाजनिंग के दौरान आप ढेर सारा पानी पीते रहें. इस दौरान आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. खाना पकाने से पहले बर्तन को साफ पानी से धो लें और सब्जियों को ठीक तरह से धोने के बाद ही पकाएं.