menu-icon
India Daily
share--v1

इन जानवरों पर नहीं होता सांप के जहर का असर, क्या आपको पता है इनका नाम?

Snake Poison: बहुत से ऐसे जीव होते हैं जिन पर सांप के जहरीले जहर का कोई असर नहीं होता. यहां तक इनमें से कुछ ऐसे जीव है जो सांप को मारकर खा भी जाते हैं.

auth-image
India Daily Live
Snake

Snake Poison: दुनिया में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. हर एक सांप की अपनी एक अलग खासियत होती है. कुछ सांप बेहद जहरीले होते हैं. इनके काटने पर इंसान की मौत हो जाती है. लेकिन कुछ ऐसे जानवर होते हैं जिन पर सांप के काटने का कोई असर नहीं होता है. जीव विज्ञान कहता है कि सांपों के साथ रहने वाले जीवों पर सांप के जहर का प्रभाव नहीं पड़ता. आइए उन जीवों के बारे में जानते हैं जो सांप के जहर को भी झेल जाते हैं.

किंग कोबरा, रसल वाइपर, इंडियन क्रेट, रैटल स्नेक, सॉ-स्केल्ड वाइपर जैसे सांपों को सबसे जहरीली कैटेगरी में रखा जाता है. अगर इन्होंने किसी जानवर को काट लिया तो उसका बचना लगभग नामुमकिन हो जाता है. लेकिन जो जीव इनके साथ रहते हैं उनपर इनका कोई असर नहीं होता.

नेवला
नेवले को सांप का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है. सांप इस जीव को देखकर रफू चक्कर हो जाता है. अगर आपके घर में सांप निकला है तो उसके सामने नेवले को लाकर छोड़ दीजिए तो सांप भाग जाएगा. सांप अगर नेवले को काटता भी है तो उसपर सांप के विष का कोई असर नहीं होता.

सुअर
सुअर पर भी सांप के विष का कोई असर नहीं होता है. सांप के काटने पर भी सुअर की डेथ नहीं होती. विज्ञान कहता है कि सुअर के शरीर में न्यूरोटॉक्सिन पाया जाता है. यह केमिकल सांप के जहर को काट देता है. इस वजह से सुअर पर सांप के जहर का कोई असर नहीं होता.

गिलहरी
अमेरिका में एक गिलहरी पाई जाती है जिसे कैलिफोर्निया ग्राउंड स्किवरल के नाम से भी जाना जाता है. इस पर भी सांप के जहर का कोई असर नहीं होता.

वुड रैट
वुड रैट नाम के चूहों पर भी सांप के जहर का कोई असर नहीं होता है. सांप इन्हें अपने जहर से नहीं मार पाते इसलिए बड़े सांप इन चूहों को निकल कर अपना पेट भरते हैं.

हनी बैजर
अफ्रीका और साउथ वेस्ट एशिया में हनी बैजर नाम का एक जीव पाया जाता है. इसे रैटल के नाम से भी जाना जाता है. रैटल पर भी सांप के जहर का कोई असर नहीं होता. ये उल्टा खुद सांपों को मारकर उन्हें खा जाते हैं. अक्सर सांप इस जीव से दूरी बनाकर ही रहते हैं.