menu-icon
India Daily
share--v1

तपती गर्मी में पेट को बनाएं फ्रिज! ये चीजें बॉडी को रखेंगी ठंडा-ठंडा कूल-कूल

How To Keep Stomach Cool: गर्मी इतनी ज्यादा हो गई है कि आपको इससे बचने के लिए अपनी बॉडी को ठंडा रखना पड़ता है. इसके लिए आपको क्या खाना-पीना चाहिए, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Keep Stomach Cool

How To Keep Stomach Cool: गर्मी का मौसम आ चुका है और धूप ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में हमें अपने शरीर को गर्मी से प्रकोप से बचाना होगा. इसके लिए आपको अपने खाने-पीने की चीजों में कुछ बदलाव या एडिशन करने होंगे. कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखती हैं. जो गर्मियों में आपको हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करती हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

नारियल का पानी: इसमें नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट होता है. यह शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखता है. यह शरीर में मिनिरल की कमी को भी पूरा करता है. 

फल: कई फल ऐसे होते हैं जो पानी से भरपूर होते हैं जिनमें संतरा, खरबूजा, तरबूज, स्ट्रॉबेरी आदि शामिल होता है. इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. अगर आप इन फलों को रेग्यूलर तौर पर खाएंगे तो बॉडी हाइड्रेट रहेगी. 

दही: यह एक ऐसी चीज है जिसे लगभग हर कोई पसंद करता है. इसे आप खाने के साथ ले सकते हैं. वहीं, इसे चीनी डालकर खा सकते हैं, नमक के साथ भी खा सकते हैं और लस्सी बनाकर भी पी सकते हैं. यह शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. 

पत्ते वाली सब्जियां: खाने में अगर आप सलाद, पालक या दूसरे पत्ते वाली सब्जियां खाते हैं तो आपकी बॉडी को विटामिन ए और सी का पूरा पोषण मिलता है. साथ ही ये आपको हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. 

 

पुदीना: यह डाइजेशन में मदद करता है. आप इससे पुदीने का पानी बना सकते हैं. यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. 

खीरा: यह शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करता है. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. साथ ही ठंडी भी रहती है. आप इसे सलाद या सैंडविच में खा सकते हैं.