menu-icon
India Daily
share--v1

इस IPS अधिकारी के आगे सलमान खान के 6 पैक भी फेल, कौन सी एक्सरसाइज करके बनाई तगड़ी बॉडी?

IPS Sachin Atulkar: भारत के टॉप आईपीएस ऑफिसर में शुमार सचिन अतुलकर के हेल्दी बॉडी का राज आखिर क्या है? आज हम आपको उनके फिटनेस का राज बताएंगे.

auth-image
India Daily Live
IPS Sachin Atulka

IPS Sachin Atulkar: हमारे देश में एक से एक ऐसे ऑफिसर हैं, जो न सिर्फ अपने काम के लिए जाने जाते हैं. बल्कि वो अपनी मस्कुलर बॉडी के लिए भी बहुत फेमस हैं. एक ऐसे ही आईपीएस अधिकार हैं, जिनके आगे बड़े-बड़े एक्टर भी फेल हो जाएं. इस IPS अधिकारी का नाम सचिन अतुलकर हैं. मध्य प्रदेश के भोपाल के रहने वाले आईपीएस सचिन अपने काम, नाम और बॉडी के लिए जाने जाते हैं.

पुलिस महकमें में सचिन अतुलकर का एक अलग ही रुतबा है. उनकी फिटनेस का हर कोई दीवाना है. आखिर अपने शरीर को फिट रखने के लिए वो कौन सी एक्सरसाइज करते हैं. आइए जानते हैं.

एक्सरसाइज के साथ मेडिटेशन और योग 

आईपीएस सचुन अतुलकर सप्ताह रोजाना 1 से 2 घंटे एक्सरसाइज करते हैं और खूब पसीना बहाते हैं. खुद को फिट रखने के लिए वो जिम में पसीना बहाने के अलावा खाने-पीने का भी ध्यान रखते हैं. वो हर एक एक्सरसाइज करते हैं जिससे बॉडी का हर एक पार्ट हेल्दी बना रहे।  एक्सरसाइज करने के अलावा अतुलकर योग और मेडिटेशन भी करते हैं.

हर दिन अलग-अलग एक्सरसाइज

सप्ताह में वो 5 से 6 दिन अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं. हफ्ते के पहले दिन वो चेस्ट और ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. सप्ताह के दूसरे दिन वो बैक और बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं.



हफ्ते के तीसरे दिन IPS सचिन अतुलकर पैरों की एक्सरसाइज करते हैं. इसमें साइकिलिंग और ट्रेडमिल शामिल है.

सप्ताह के चौथे दिन वो अपने कंधे को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. साथ ही साथ एब्स बनाने के लिए पसीना बहाते हैं. यानी पेट की एक्सरसाइज. सप्ताह के 5वें दिन आईपीएस सचिन अतुलकर बॉडी के उन पार्ट्स की एक्सरसाइज करते हैं जो सबसे कमजोर होते हैं. और छठे दिन वो पैरों की एक्सरसाइज करते हैं. एक दिन वो अपनी बॉडी को रेस्ट भी देते हैं.

लेते हैं प्रोटीन युक्त डाइट

एक्सरसाइज करने के साथ IPS Sachin Atulkar साइकिलिंग भी खूब करते हैं. इसके अलावा जब भी समय या मौका मिलता है तो वो पैदल भी चलते हैं.  डाइट की बात करें तो सचिन खाने में हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन करते हैं. फ्रूट्स, नट्स, हरी सब्जी, दाल, आदि चीजें उनकी डाइट में शामिल होती हैं. 

22 साल की उम्र में बनें थे IPS

Sachin Atulkar मात्र 22 साल की उम्र में 2007 में UPSC क्रैक करके IPS अधिकारी बने थे. सोशल मीडिया पर भी वो बहुत एक्टिव रहते हैं. इस समय वो मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा के DIG के पद पर पोस्टेड हैं.