menu-icon
India Daily
share--v1

न जिम की टेंशन और न रनिंग का लोड, ये तीन तरीके अपनाएं और रहें एकदम फिट

Weight Loss Tips: अगर आप बिना जिम किए वजन कम करना चाहते हैं तो यहां हम आपको तीन तरीके बता रहे हैं जो आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: वजन कम करना है लेकिन एक्सरसाइज नहीं करनी है और नही जिम जाना है, कई लोगों के दिमाग में यही चलता है. यही सोचते सोचते समय निकल जाता है और पेट की चर्बी और बढ़ जाती है. आपके फेवरेट कपड़े भी नहीं आते हैं. अब ऐसे में क्या किया जाए, हाथ पर हाथ रखकर तो नहीं बैठ सकते हैं. अब हम आपको ये नहीं कह रहे हैं कि आप बिना मेहनत के ही पतले हो जाएंगे क्योंकि वो तो आपको करनी पड़ेगी. लेकिन हां, हम ये जरूर कह रहे हैं कि इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है. तीन काम करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. ये तरीके आपको हेल्दी रहने में मदद करेंगे. 

1. सीढ़ी चढ़कर भी आप वजन कम कर सकते हैं. आपके घर में या फिर ऑफिस में सीढ़ी तो होगी ही. लेकिन फिर भी आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते होंगे. तो आपको आज से ही लिफ्ट का इस्तेमाल छोड़ देना होगा. अगर आपका घर या ऑफिस दो तीन फ्लोर ऊपर है तो वहां पहुंचने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल करें. इससे आपका वजन भी कम होगा और आप हेल्दी भी रहेंगे. आप पब्लिक प्लेस में भी ऐसा कर सकते हैं. 

2. साइकिल चलाना भी फायदेमंद रहेगा. अगर आपके पास साइकिल है तो आपको उसे चलाएं. यह लोअर बॉडी के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. कहीं पास में जाना हो, साइकिल से जाएं. इससे आपकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम होने लगेगा. इससे सिर्फ वजन ही कम नहीं होगा बल्कि सेहत भी ठीक रहेगी. 
 
3. पहले के समय में हम सभी बाहर खेलते थे और फिट भी रहते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब हम घर पर पड़े रहते हैं. अगर आपको ऊपर दिए गए दोनों काम नहीं करने हैं तो आपको आउटडोर गेम खेलने होंगे. आपको जो भी गेम्स पसंद हों वो खेलें. आप बैडमिंटन, बास्केटबॉल, क्रिकेट आदि खेल सकते हैं. इससे बॉडी फ्लैक्सिबल हो जाएगी और वजन भी कम होगा.