share--v1

अनार एक फायदे अनेक! रोजाना खाने से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, डॉक्टर का खर्चा भी बचेगा!

Benefits Of Pomegranate: क्या आप जानते हैं जिस तरह से सेब के लिए कहावत है कि An apple a day keeps a doctor away, ठीक उसी तरह से अनार भी काम करता है. हर दिन एक अनार खाने के कई फायदे हैं और यहां हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

Benefits Of Pomegranate: अगर आप हर दिन एक अनार खाते हैं तो बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं. जी हां, एक अनार के इतने फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते हैं. स्किन से लेकर दिमाग तक कई फायदे हैं अनार के. इसमें आयरन, पोटेशियम, जिंक, ओमेगा-6, विटामिन के, सी, बी होता है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि हर दिन एक अनार खाने से आपके शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. आप इसे छीलकर भी खा सकते हैं और जूस निकालकर भी. चलिए जानते हैं अनार के 5 फायदे.

1. अगर महिला गर्भवती है तो उसके लिए अनार काफी फायदेमंद रहेगा. इसे खाने से खून की कमी नहीं होती है. साथ ही शरीर में पानी की मात्रा भी सही रहती है. इसमें कई मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

2. अगर किसी व्यक्ति को खून की कमी है तो उसके लिए अनार खाना काफी फायदेमंद साबित होगा. सिर्फ खून की कमी ही नहीं बल्कि पीलिया को ठीक करने में भी अनार काफी फायदेमंद है. 

3. दिल की बीमारी के लिए यह काफी लाभकारी है. इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे यह दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है. हर रोज एक अनार खाने से आपकी सेहत ठीक रहती है. 

4. पुरुषों के लिए अनार खाना काफी फायदेमंद रहता है. इससे कमजोरी और थकान की परेशानी नहीं आती है. सिर्फ यही नहीं, अगर इसे रोज खाया जाए तो इससे पौरुषत्व भी बढ़ता है. 

5. हर रोज एक अनार खाने से शरीर में नए ब्लड सेल्स भी बनते हैं. इससे स्किन भी ग्लो करती है. साथ ही सेहत भी ठीक रहती है. कई लोग तो हर रोज अनार का जूस पीते हैं. 

कब खाना चाहिए अनार: 
चाहें अनार हो या कोई और फल, आपको इन्हें हमेशा सुबह के समय ही खाना चाहिए. जब आप सुबह का नाश्ता करने जा रहे हों तो उससे आधे घंटे पहले आप फल खा सकते हैं. इससे शरीर में एनर्जी आती है. 

Also Read