menu-icon
India Daily
share--v1

रोहित वेमुला केस के क्लोजर रिपोर्ट पर मां को संदेह, जांच करेगी तेलंगाना पुलिस

रोहित वेमुला आत्महत्या केस एक बार फिर से चर्चा में है. आत्महत्या को लेकर हैदराबाद पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट सौंप दी है. इसमें दावा किया है कि रोहित वेमुला ने जाति उजागर होने के डर से खुदकुशी की थी.

auth-image
India Daily Live
rohith vemula

हैदराबाद सेंट्रल युनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर हैदराबाद पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट सौंप दी है. तेलंगाना हाईकोर्ट में जमा अपने क्लोजर रिपोर्ट में हैदराबाद पुलिस ने दावा किया है कि रोहित इस बात को जानता था कि वह दलित नहीं था. जाति की पहचान उजागर होने के डर से उसने आत्‍महत्‍या कर ली थी. 26 वर्षीय छात्र रोहित वेमुला ने युनिवर्सिटी के होस्टल के एक कमरे में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी. उनकी आत्महत्या का मामला लंबे समय तक सुर्खियों में रहा और आज भी इस बारे में बात होती है.

तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह रोहित वेमुला की मौत के मामले में आगे और जांच करेगी क्योंकि मृतक की मां और कुछ अन्य लोगों की ओर से पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट पर संदेह जताया गया है. तेलंगाना डीजीपी की ओर से जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि जांच पर कुछ संदेह किए जाने के चलते ये कदम उठाया गया है. 

आरोपियों को ‘क्लीन चिट’ दे दी

हैदराबाद  पुलिस ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए इस मामले के आरोपियों को ‘क्लीन चिट’ दे दी. रिपोर्ट में तब सिकंदराबाद के सांसद रहे बंडारू दत्तात्रेय, विधान परिषद के सदस्य एन रामचंद्र राव, पूर्व कुलपति अप्पा राव, ABVP नेताओं सहित कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियों को निर्दोष बताया गया है.

हालांकि रोहित वेमुला के परिवार द्वारा व्यक्त किए गए संदेह का जिक्र करते हुए तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि संबंधित अदालत में एक याचिका दायर की जाएगी और मजिस्ट्रेट से आगे की जांच की अनुमति देने का अनुरोध किया जाएगा.

यूनिवर्सिटी में हुआ था विरोध प्रदर्शन

17 जनवरी 2016 को रोहित वेमुला ने आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद देश भर की यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन हुए थे. रोहित वेमुला एक संगठन अंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्य थे. वे हैदराबाद यूनिवर्सिटी के उन पांच छात्रों में शामिल थे, जिन्हें हॉस्टल से निकाल दिया गया था. उनपर कैंपस में मारपीट का आरोप लगा था.