menu-icon
India Daily
share--v1

वर्कआउट के दौरान इतना ही पिएं पानी ? नहीं तो अधूरी रह जाएगी बॉडी बिल्डिंग की कहानी 

Workout News: वर्कआउट के दौरान पानी का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. ऐसे में एक्सरसाइज के दौरान कितना पानी पिएं चलिए जानते हैं?

auth-image
India Daily Live
Workout

Workout News: वर्कआउट के दौरान पानी पीना जरूरी है लेकिन कितना पीना है? यह लोगों को नहीं पता है. ज्यादा पानी पीने से आपको परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है. वर्कआउट के दौरान यदि आप बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. वर्कआउट के वक्त कितना पानी पीना चाहिए इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे. इन्हें फॉलो करने के बाद आप हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकते हैं. 

जिम के दौरान हम जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं तो हमारे ब्लड में सोडियम का लेबल कम हो जाता है. इस हाइपोनैट्रेमिया कहते हैं. यह बहुत खतरनाक है. सोडियम ह्यूमन बॉडी के लिए  बेहद जरूरी है यह शरीर की नसों और मांसपेशियों के काम करने में मदद करता है.

क्या होते हैं लक्षण?

वर्कआउट के दौरान पानी पीने के बाद आपको सिरदर्द, थकान, उलझन, या जी मिचलाना जैसी शिकायत होती है तो यह हाइपोनैट्रेमिया के लक्षण हो सकते हैं. इससे बचने के लिए तुरंत पानी पीना बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.

इतना पिएं पानी

हर शख्स की शारिरिक जरूरतें अलग-अलग होती हैं. वर्कआउट के दौरान आमतौर पर हर 20 मिनट में लगभग 240 मिलिलीटर पानी पीना चाहिए. पानी की यह मात्रा शारीरिक गतिविधि, पसीने की मात्रा और मौसम की दशा पर निर्भर करती है. वर्कआउट से पहले और बाद में ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करें जो इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर हों. इलेक्ट्रोलाइट्स ड्रिंक्स में सोडियम और पोटैशियम का भरपूर स्तर पाया जाता है.

वर्कआउट से पहले कितना पानी पीना चाहिए? यह भी एक जरूरी सवाल है. जिम से पहले यदि आप अच्छी मात्रा में पानी पी लेते हैं तो यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और आपके शरीर में उर्जा बनाए रखने में मदद करता है. वर्कआउट के दौरान प्रत्येक 20 मिनट के अंतराल पर पानी पीना चाहिए जिससे आपको थकान महसूस न हो.