menu-icon
India Daily
share--v1

 सीरिया हमले के बाद घबरा गए हैं यहूदी, उड़ गई है नींद, क्या ही करेगा इजरायल? 

Iran Israel Row: ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के वरिष्ठ सलाहकार ने इजरायल पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ईरानी धमकी के बाद यहूदियों की नींद उड़ गई है.

auth-image
India Daily Live
Iran Israel

Iran Israel Row: सीरिया में ईरानी वाणिज्यिक दूतावास पर हमला करने के बाद यहूदियों की नींद उड़ गई है. वे बुरी तरह से घबराए हुए हैं और अपने पश्चिमी सहयोगियों से मदद की गुहार लगा रहे हैं. यह बातें ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के वरिष्ठ सलाहकार याह्या रहीम सफवी ने समाचार एजेंसी  आईएसएनए से कहीं. सफवी ने कहा कि ईरान की जवाबी कार्रवाई से इजरायल पूरी तरह से दहशत में है और अलर्ट पर हैं. 

समाचार एजेंसी ISNA ने सफवी के हवाले से बताया कि ईरान क्या करने वाला है वे इस बात को लेकर भी खासा भयभीत हैं. सफवी ने कहा कि इजरायली हर रात हमले का इंतजार कर रहे हैं और उनमें से कई भाग गए हैं और आश्रयों में चले गए हैं. मनोवैज्ञानिक दवाब, मीडिया और राजनीतिक युद्ध उनके लिए बड़ी बाधा बनता जा रहा है. 

तेहरान ने एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए हमले के लिए तेल अवीव को दोषी ठहराया है. ईरान ने बदला लेने की कसम खाई थी और इजरायल को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी. ईरानी वाणिज्यिक दूतावास पर हमले में ईरानी सेना के दो टॉप कमांडर सहित इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के सात सदस्य मारे गए थे.

इस हमले के बाद इजरायल ने कोई टिप्पणी नहीं की है. उन्होंने कहा कि ईरान ने सैनिकों की छुट्टी के निलंबन की घोषणा कर दी है. सेना के अधिकारियों ने हवाई सुरक्षा संचालित करने के लिए सैन्य शक्ति बढ़ाने और रिजर्व सैनिकों का मसौदा तैयार करने का फैसला किया है. हमले पर इजरायली चुप्पी ने ईरान के दावों को और भी ज्यादा पुख्ता कर दिया है.