menu-icon
India Daily
share--v1

लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रही थी Zomato की ब्लिंकिट, पड़ गया छापा, देखें गोदाम में क्या-क्या मिला

खाद सुरक्षा विभाग को इस छापेमारी के दौरान गोदाम में कई एक्सपायरी डेट के खाद्य उत्पाद भी मिले हैं. वहीं ब्लिंकिट ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है.

auth-image
India Daily Live
Blinkit
Courtesy: SOCIAL MEDIA

खाद्य सुरक्षा विभाग ने हैदराबाद के देवरायमजल क्षेत्र (मेडचल-मलकजगिरी जिला)  में ब्लिंकिट के गोदाम पर छापा मारा. छापेमारी में खाद्य सुरक्षा विभाग ने पाया कि गोदाम में खाद्य सुरक्षा मानकों को ताक पर रखकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा था. इसके साथ-साथ गोदाम में कई सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया जा रहा था. बता दें कि ब्लिंकट जोमैटो के स्वामित्व वाली कंपनी है.

जोमैटो के स्वामित्व वाली कंपनी ब्लिंकिट में ऐसे समय में गड़बड़ी पाई गई है जब जोमैटो लोगों का भरोसा जीतने की कोशिश कर रही है और तेजी से उभरती ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में अपने जमाने की कोशिश कर रही है.

कंपनी फिलहाल घाटे में है और मुनाफा कमाने के लिए वह लगातार अपनी रणनीतियों में बदलाव कर रही है. घाटे को कम करने के लिए ब्लिंकिट लगातार अपने गोदामों की संख्या बढ़ा रही है ताकि सभी दुकानों-दुकानों पर जाने के बजाय किराने के सभी सामना को एक जगह इकट्ठा रखा जा सके. ब्लिंकिट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजार में पैर जाने की कोशिश तो कर रही हैं लेकिन वे गोदामों में साफ-सफाई को लेकर लापरवाही बरत रही हैं. खाद सुरक्षा विभाग ने कहा इन कंपनियों के गोदामों में एक्सपायरी डेट प्रोडक्ट भी रखे होते हैं.

छापेमारी में मिले कई एक्सपायरी डेट प्रोडक्ट

छापेमारी के दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग को ब्लिंकिट के गोदाम में कामाक्षी फूट लाइसेंस द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी मिले जो एक्सपायर हो चुके थे. कंपनी ने गोदाम से एक्सपायरी डेट की सूजी, पीनट बटर, मैदा, पोहा, बेसन और बाजरा जब्त दिया है जिसकी कीमत लगभग 30,000 रुपए बताई जा रही है.

कंपनी को गोदाम में 52000 रुपए की कीमत का रागी आटा, तूअर दाल भी मिली जो संक्रमित थी. खाद्य सुरक्षा विभाग के कमिश्नर ने कहा कि इन सभी उत्पादों के नमूने लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं.

ब्लिंकिट ने दिया जवाब
वहीं इस छापेमारी पर और खाद्य सुरक्षा विभाग के आरोपों पर ब्लिंकिट के प्रवक्ता ने कहा, 'हम सुरक्षा और स्वच्छता मानकों को बहुत गंभीरता से लेते हैं. हम निष्कर्षों से सुधारात्मक कार्रवाई लागू करने के लिए अपने गोदाम भागीदार और खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.'