menu-icon
India Daily
share--v1

दुनिया को कबूल है भारत की ताकत! अमेरिकी संसद ने भी मानी बात पर चिढ़ गया चीन 

India Became Global Power: अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने भारत की बढ़ती रक्षा क्षमताओं को दुनिया के हित में बताया है. अधिकारी के मुताबिक भारत चीन का मुकाबला करने के लिए मजबूत शक्ति है.

auth-image
India Daily Live
India USA

India Became Global Power: भारत अब महान शक्ति बन चुका है और दुनियाभी  इस तथ्य को अब मानने लगी है. इस बात पर ताजा मोहर अमेरिका ने लगाई है जिससे तानाशाह चीन का चिढ़ना तय है.  अमेरिका रक्षा मंत्रालय के टॉप खुफिया अधिकारी ने संसद को बताया कि भारतीय फौज अपनी ताकत में लगातार इजाफा कर रही है. भारत ने बीजिंग को पछाड़ना शुरु कर दिया है. नई दिल्ली ने रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम बढ़ाए हैं वह अब रूस से रक्षा उत्पादों की आपूर्ति में भी कमी ला रहा है. अमेरिकी अधिकारी ने यूएस कांग्रेस में कहा कि इंडियन आर्मी लगातार खुद को अपग्रेड कर रही है. 

चीन से मुकाबले को लेकर अमेरिकी संसद में बोल रहे अमेरिकी रक्षा एजेंसी के डायरेक्टर लेफ्टिनेंट जनरल जेफरी क्रूस ने कहा कि जी 20 सम्मेलन की अगुवाई करके भारत ने खुद को दुनिया के नेता के रुप में प्रदर्शित किया है. भारत ने पूरे हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीनी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए खुद को सक्षम बनाया है. 

जनरल क्रूस ने संसद में कहा कि भारत ने रक्षा प्रशिक्षण, उत्पादों के निर्यात को लेकर कई देशों के साथ साझेदारी भी की है. भारत का अमेरिका, फ्रांस, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ सहयोग पहले की तुलना में और मजबूत हुआ है. उन्होंने कहा कि साल 2023 में भारत ने रूस से रक्षा उत्पादों की निर्भरता कम करने और अपनी फौज को आधुनिक बनाने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं. जेफरी ने कहा कि भारत ने स्वदेशी विमान वाहक पोत का समुद्र में परीक्षण किया है. रक्षा प्रौद्योगिकी को लेकर उसने पश्चिम के कई देशों के साथ पार्टनरशिप की है.