share--v1

Israel Hamas War: गाजा नरसंहार का इजरायल दोषी, साउथ अफ्रीका ने खटखटाया ICJ का दरवाजा 

Israel Hamas War: गाजा में नरसंहार का दोषी मानते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ICJ में एक मामला दाखिल किया है. इजरायल ने इसे बेबजह बताते हुए खारिज कर दिया है. 

auth-image
Shubhank Agnihotri

हाइलाइट्स

  • फिलिस्तीनी पहचान को मिटाने की हो रही कोशिशें 
  • हमास के नाम पर फिलिस्तीनियों को बनाया जा रहा निशाना 

Israel Hamas War: इजरायल हमास जंग का आज 85वां दिन है. इजरायल एक तरफ गाजा पर जहां ताबड़तोड़ हमले कर रहा है वहीं इजरायल खुद अन्य मोर्चों पर घिरने लगा है. यह मामला दक्षिण अफ्रीका से जुड़ा है. दरअसल गाजा में नरसंहार का दोषी मानते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ICJ में एक मामला दाखिल किया है. इजरायल ने इसे बेबजह बताते हुए खारिज कर दिया है. 

हमास आतंकियों के नाम पर फिलिस्तीनियों को बनाया जा रहा निशाना 

बयान के मुताबिक, ICJ में दायर अपील नरसंहार कन्वेंशन के तहत इजरायल द्वारा दायित्वों के उल्लंघन से जुड़ा हुआ है. इसमें आरोप  लगाया है कि इजरायल गाजा पट्टी में हमास आतंकियों पर हमला करने के नाम पर बेकसूर फिलिस्तीनी नागरिकों को निशाना बना रहा है. उनका नरसंहार कर रहा है. अपील में कहा गया कि इजरायल इसमें पूरी क्षमता के साथ शामिल है. 

फिलिस्तीनी पहचान को मिटाने की हो रही कोशिशें 

दक्षिण अफ्रीका ने यह भी कहा कि इजरायल गाजा में फिलिस्तीनी लोगों की जातीयता, राष्ट्रीय पहचान को खत्म करने के इरादे से अपनी कार्रवाई कर रहा है. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने  ICJ में दायर किये गए साउथ अफ्रीका के आवेदन पर आपत्ति जताई है. प्रवक्ता ने कहा कि वह इन आरोपों को सिरे से खारिज करता है. 


सात अक्टूबर को हुआ था हमला 

आपको बता दें कि हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल के कस्बे पर हमला बोल दिया था. इस हमले में 1200 इजरायली लोगों की मौत हो गई थी. हमास ने अपने हमले में लगभग 240 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ गाजा ले आए थे. इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हमला बोल दिया था. 


 

Also Read

First Published : 30 December 2023, 10:48 PM IST