menu-icon
India Daily
share--v1

Pakistan News: इमरान खान को फिर हाथ लगी मायूसी, चुनाव आयोग ने रद्द किया नामांकन

Imran Khan: पाकिस्तान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को फिर से मायूसी हाथ लगी है. पाक चुनाव आयोग ने बताया कि इमरान खान का चुनाव हेतु नामांकन खारिज कर दिया गया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Imran Khan

हाइलाइट्स

  • कानूनी और राजनीतिक लड़ाई में उलझे हैं इमरान
  • दो निर्वाचन क्षेत्रों से भरा था नामांकन

Pakistan News: पाकिस्तान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को फिर से मायूसी हाथ लगी है. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ( ECP) ने इमरान खान का नामांकन खारिज कर दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी.

अपदस्थ होने के बाद कानूनी और राजनीतिक लड़ाई में उलझे हैं इमरान

रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने दो निर्वाचन क्षेत्रों से नामांकन पत्र भरा था. 71 साल के इमरान खान अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से अपदस्थ होने के बाद कानूनी और राजनीतिक लड़ाई में उलझे हुए हैं. इमरान खान के ऊपर प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान सरकारी उपहारों को बेचने का आरोप लगा था. इसके लिए उन्हें तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. 


अयोग्यता के बाद भी दाखिल किया नामांकन

इमरान खान की मीडिया टीम ने बताया कि खान को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जाने के कारण उन्हें चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके बाद भी उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल किया था. 


दो निर्वाचन क्षेत्रों से भरा नामांकन

चुनाव आयोग ने लाहौर से अस्वीकृत उम्मीदवारों की सूची में इमरान खान का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि इमरान खान उक्त निर्वाचन क्षेत्र में रजिस्टर्ड मतदाता नहीं थे.इसके अलावा उन्हें अदालत की ओर से दोषी और अयोग्य ठहराया गया है. इमरान खान ने मियांवाली से चुनाव लड़ने के लिए दूसरा नामांकन पत्र भरा था. ईसीपी ने कहा कि इसे खारिज किया जा चुका है. 

इमरान खान की लोकप्रियता अब भी बरकरार

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने देश की गोपनीय जानकारियां लीक करने के सिफर  मामले में इमरान खान को 22 दिसंबर को जमानत दे दी थी. हालांकि, इसके एक दिन पहले (21 दिसंबर) हाई कोर्ट ने चुनाव लड़ने के लिए उनकी अयोग्यता को निलंबित करने से इंकार कर दिया था. मुल्क में इमरान खान की अब भी काफी लोकप्रियता बरकरार है.