menu-icon
India Daily
share--v1

सिंगापुर से भारत ने चीन को लताड़ा, अब अरुणाचल पर कभी नहीं करेगा दावा

S Jaishankar On China Over Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश पर चीन बार-बार अपना दावा करता है. हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है. अब भारत ने सिंगापुर से चीन को लताड़ लगाई है.

auth-image
India Daily Live
S Jaishankar On China Over Arunachal Pradesh

S Jaishankar On China Over Arunachal Pradesh: अरुणाचल को बार-बार अपना बताने वाले चीन को अब करार जवाब मिल गया है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के दावों को सिरे से खारिज करते हुए  'ludicrous' (ऊटपटांग) बताया. उन्होंने कहा कि अरुणाचल भारत का अभिन्न अंग है. चीन ने हाल ही में अरुणाचल को अपना हिस्सा बताया जिसके दावे को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था. अब इसी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान आया है. उन्होंने सिंगापुर से ही चीन को खरी खोटी सुनाई है. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिन के सिंगापुर दौरे पर हैं.  वह सिंगापुर के प्रतिष्ठित संस्थान एनयूएस इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज में लेक्चर देने के बाद अरुणाचल के मुद्दे पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

ऊटपटांग हैं चीन के दावे

एस जयशंकर ने कहा कि यह कोई नया मुद्दा नहीं है. यह पहली बार नहीं है जब चीन ने ऐसा दावा किया है. ये दावें उटपटांग वाले हैं. और उनकी ओर से किए जा रहे ऐसे दावे उटपटांग ही रहेंगे.  भारत इस मुद्दे पर बहुत पहले से ही क्लियर हैं.

चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है. उसने इसे अलग नाम भी दे रखा है. चीन ने अरुणाचल को Zangnan दिया है. इतना ही चीन हमेशा से भारत के नेताओं के अरुणाचल के दौरे का विरोध भी करता रहा है. चीन नहीं चाहता की भारत का कोई भी राजनीतिक नेता अरुणाचल का दौरा न करे.

चीन बोला हम नहीं चाहते अशांति

चीन के रक्षा मंत्रालय के स्पोक पर्सन कर्नल Zhang Xiaogang ने कहा - हम चाहते हैं कि भारत सीमा को लेकर जो भी एक्शन ले रहा है उसे तुरंत बंद करें. हम नहीं चाहते कि सीमा समझौते की वजह से अरुणाचल में अशांति आए.

इससे पहले भारत ने चीन के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि चीन के बार-बार झूठे दावे से अरुणाचल उसका हिस्सा नहीं हो जाएगा और न ही चीन का झूठा दावा सच हो जाएगा.