share--v1

World First Wooden Satellite: जापान रचेगा इतिहास, लकड़ी से बनी सैटेलाइट को करेगा लॉन्च

World First Wooden Satellite: आपने सैटेलाइट्स के बारे में तो जरूर ही सुना होगा. इसे बनाने के लिए मेटल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब सैटेलाइट को एनवायरमेंट फ्रेंडली बनाने के लिए लकड़ी से बनाया गया है.

auth-image
India Daily Live

World First Wooden Satellite: अंतरिक्ष में दुनिया के अनेक देश इतिहास रच रहे हैं. रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अंतरिक्ष तक सैटेलाइट या फिर इंसान को पहुंचने के लिए रॉकेट की जरूरत होती है. जिसे हम लॉन्चिंग व्हीकल भी कहते हैं. इसी में बैठकर इंसान या फिर सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजते हैं. रॉकेट की स्पीड बहुत तेज होती है. एक छोटी से गलती पूरे रॉकेट को जलाकर राख कर सकती है. रॉकेट में आजतक कभी लकड़ी की सैटेलाइट नहीं भेजी गई है. लेकिन अब जापान ये कारनामा करने वाला है. उसने लकड़ी की सैटेलाइट बनाई जिसे वह जल्द ही अंतरिक्ष में भेजेगा.

जापान की लकड़ी वाली सैटेलाइट का नाम लिग्नो सैट (LignoSat) है. इसे मैगनोलिया लकड़ी से बनाया गया है. जापान साल के अंत तक अमेरिकी रॉकेट से इस सैटेलाइट को स्पेस स्टेशन पर भेज सकता है.

लकड़ी की सैटेलाइट को इस लिए बनाया गया है ताकि यह टेस्टिंग की जा सके कि मेटल से बनने वाली सैटेलाइट की जगह ये कितनी कारगर होती. यह पर्यावरण के अनुकूल यानी एनवायरमेंट फ्रेंडली सैटेलाइट होगी. LignoSat सैटेलाइट को क्योटो विश्वविद्यालय और लॉगिंग कंपनी सुमितोमो वानिकी (Kyoto University and the logging company Sumitomo Forestry) ने बनाया है.

जापान के एक अंतरिक्ष यात्री ने बताया कि वो सभी सैटेलाइट जो पृथ्वी पर वापस आते हैं, जैसे ही वो पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते हैं जलकर खत्म हो जाते लेकिन उनसे एल्यूमिना के छोटे-छोटे कण बन जाते हैं जो धरती के ऊपरी वायुमंडल में जम जाते है. ये कण वायुमंडल में कई सालों तक तैरते रहते हैं. इनसे पृथ्वी का पर्यावरण प्रभावित होता है. इसलिए मेटल से बनी सैटेलाइट की जगह लकड़ी से बनी सैटेलाइट एनवायरमेंट फ्रेंडली होगी.

लकड़ी की सैटेलाइट बनाने के लिए कई तरह की लकड़ियों का वैज्ञानिकों ने परीक्षण किया. और अंत: यह पाया कि मैगनोलिया पेड़ों की लकड़ी सैटेलाइट बनाने के लिए सबसे उपयुक्त होगी. लकड़ी की सैटेलाइट को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि लकड़ी से बनी सैटेलाइट अंतरिक्ष में एक दिशा में टिकाऊ और स्थिर होती है जबकि दूसरी दिशा में उसके आकार में बदलाव आने लगता है. इससे टूटने का भी खतरा होता है. हालांकि, मैगनोलिया पेड़ों की लकड़ी अन्य पेड़ों की लकड़ियों से अंतरिक्ष में ज्यादा प्रभावशाली हो सकती है. 

Also Read