share--v1

China News: चीन में देखते ही देखते धधकने लगा फ्लैट, राख हो गए इतने लोग

China Fire News: चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सू से एक बार फिर आग लगने की घटना सामने आई है. इस अग्निकांड में कई लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

China News: चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सू के नानजिंग शहर में भीषण आग लगने के कारण कई लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नानजिंग शहर में स्थित गगनचुंबी इमारत के फ्लैट में आग लगने की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियोज में इमारत से भयंकर आग की लपटें और धुआं निकलता दिखाई दे रहा है. 

आग के कारणों की हो रही जांच

मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मियों  ने अपना राहत कार्य शुरु कर दिया है. चीनी प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी द्वारा इमारत के पहले फ्लोर पर रखी गईं इलैक्ट्रिक बाइक्स से आग लगने की आशंका व्यक्त की गई है. हालांकि, प्रशासन ने बताया कि आग किन कारणों से लगी अभी इस बारे में पुख्ता जानकारी हमारे पास नहीं है. हम इसकी जांच कर रहे हैं. 

मेयर का सामने आया बयान

रिपोर्ट के अनुसार, मौके पर पहुंचे बचाव दल द्वारा आग पर काबू पाने के लिए युद्ध स्तर का अभियान चलाया गया. नानजिंग शहर के मेयर चेन झिचांग ने पीड़ित परिवार के लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं.  आग पर काबू पाने के बाद शुक्रवार को हुए इस हादसे की तस्वीरें साझा की गईं जिसमें बिल्डिंग का अधिकांश हिस्सा आग की वजह से काला नजर आया. 

लचर सुरक्षा मानक 

चीन में आग लगने की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं. कमजोर सुरक्षा मानकों और प्रशासन के ढिलमुल रवैये के कारण बीजिंग में इस तरह के लगातार हादसे होते रहते हैं. पिछले महीने भी नानजिंग के स्कूल में आग लगने की वजह से 13 स्कूली बच्चों की जान चली गई थी. इसक हादसे के अगले ही दिन जिन्यू शहर में एक दुकान के बेसमेंट में आग लगने के कारण 39 लोगों की मौत हो गई थी.