menu-icon
India Daily
share--v1

Chardham Yatra 2024: केदारनाथ और बद्रीनाथ के खुलने जा रहे हैं कपाट, 15 दिनों तक दर्शन नहीं कर पाएंगे ये लोग

Chardham Yatra: मई के महीने में केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं. इसके साथ ही चार धामों की यात्रा की शुरुआत हो जाएगी.

auth-image
India Daily Live
kedarnath
Courtesy: pexels

Chardham Yatra: केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे खुलने वाले हैं. इसके दो दिन बाद 12 मई को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 6 बजे बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे. इस दिन से ही चारों धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. इसको लेकर उत्तराखंड सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

उत्तराखंड सरकार ने यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या का अनुमान लगाते हुए 15 दिनों के लिए वीआईपी और वीवीआईपी दर्शनों पर रोक लगा दी है. इसके लिए सरकार के मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बुधवार को बद्रीनाथ-केदारानाथ समिति के अध्यक्ष राजेंद्र अजय और पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे के साथ चार धाम यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद अन्य राज्यों को भी पत्र भेजा गया है. 

पत्र में कही गई है यह बात 

मुख्य सचिव द्वारा अन्य राज्यों को भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि 10 से 25 मई के बीच चारों धामों की यात्रा के लिए 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है. तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और व्यवस्थाओं के लिए पूरी सरकारी मशीनरी जुटी हुई है. इसको देखते हुए आगामी 15 दिनों तक वीआईपी और वीवीआईपी दर्शन पर रोक लगाई जाए. 

इसको लेकर गढ़वाल के कमिश्नर विनय शंकर पांडेय का कहना है कि यात्रा की शुरुआती दिनों में वीआईपी दर्शनों को टालने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न उठानी पड़े. 

अभी तक हो चुके हैं इतने पंजीकरण

चार धाम की यात्रा के लिए बुधवार तक पंजीकरण का आंकड़ा 18,20,377 तक पहुंच गया है. इनमें केदारनाथ के लिए 6,33,568, बद्रीनाथ के लिए 5,33,518, गंगोत्री धाम के लिए 3,29, 246 और यमुनोत्री धाम के लिए 2,92,193 व हेमकुंड साहिब के लिए 31852 पंजीकरण हो चुके हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.