menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्या है Harry Potter's Castle? यूक्रेन-रूस की जंग में क्यों हो गया तबाह?

Harry Potter Castle: रूसी हमले में तबाह हुई यूक्रेन के ओडेसा शहर में स्थित इमारत यूक्रेनी राजनेता से संबंधित बताई गई है. इमारत की वास्तु और स्थापत्य कला के आधार पर वहां के लोग इसे हैरी पॉटर इमारत के नाम से जानते थे.

auth-image
India Daily Live
Harry Potter Castle

Harry Potter Castle: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दो सालो से जंग जारी है. रूस ने हाल ही में यूक्रेन के दक्षिणी शहर ओडेसा की प्रसिद्ध हैरी पॉटर इमारत पर मिसाइल हमला किया है. इस हमले में चार लोगों सहित एक कुत्ते की मौत हो गई. ओडेसा के गर्वनर ओलेह कीपर के मुताबिक, इस हवाई हमले में शहर के 28 लोग घायल भी हुए हैं. रूसी हमले में एक गर्भवती महिला सहित तीन बच्चों की भी जान गई है. रूस के इस हमले के बाद हैरी पॉटर इमारत की खासी चर्चा हो रही है जो बुरी तरह से नष्ट हो गई. आइए इस इमारत के बारे में जानते हैं.

यूक्रेनी नौसेना के स्पोक्सपर्सन दिमित्रो प्लेटेनचुक ने बताया कि रूस ने यह हमला क्लस्टर वॉरहेड से लैस इस्कंदर-एम बैलिस्टिक मिसाइल के जरिए किया गया. यूक्रेनी अधिकारियों ने रूसी हमले को युद्ध अपराध बताया है. यूरो न्यूज की खबर के मुताबिक, वास्तुकला की अनुपम धरोहर का स्थल रात के समय भी धधक रहा था. ओडेसा के मेयर ने हमले को राक्षसी व्यवहार बताया है. उन्होंने कहा कि वे नहीं जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ?

रूसी हमले में तबाह हुई हैरी पॉटर इमारत यूक्रेनी राजनेता सेरही किवालोव की है. इस इमारत की वास्तुकला अमेरिकन मैजिकल ड्रामा सीरीज हैरी पॉटर से प्रेरित है. इस वजह से वहां के लोग इस इमारत को हैरी पॉटर के घर के रूप में मान्यता देते हैं. यह इमारत गोथिल और  मॉक-चैटो शैली में बनाई गई है.  किवालोव की यह हवेली ओडेसा बंदरगाह के बगल में मौजूद है. साल 2015 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इमारत के चारों ओर मूर्तिकलाओं का निर्माण किया गया है. इसके अलावा इमारत के मैदान में एक टेनिस कोर्ट और एक प्राइवेट बीच भी मौजूद था. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के पूर्व राजनेता सेरही किवालोव भी रूसी हमले में घायल हुए हैं.