menu-icon
India Daily
share--v1

अगर परमाणु युद्ध हो गया तो कितनी होगी तबाही? एक घंटे में भारत जैसे दो देश हो जाएंगे साफ

Nuclear War: दुनिया में कई मोर्चों पर जंग चल रही है. हाल ही में रूस के लिए जासूसी करने वाले जर्मन सैनिक ने खुलासा किया है कि क्रेमलिन परमाणु हमलों के लिए पूरी तरह तैयार है.

auth-image
India Daily Live
Nuclear War

Nuclear War: रूस यूक्रेन जंग में नाटो सेना प्रवेश कर गई है. रूस ने अपनी खुफिया रिपोर्ट में दावा किया है युद्ध में फ्रांस और अमेरिका के मरीन कमांडो सीधे दाखिल हो चुके हैं. नाटो वायुसेना के पायलट भी अपना मिलिट्री ऑपरेशन शुरु कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, रूस भी इसका जवाब  देने की पूरी तैयारी कर चुका है. पुतिन कभी भी हाइपरसोनिक मिसाइलों के जरिए परमाणु हमले का आदेश जारी कर सकते हैं. कहा जा रहा है यदि यह युद्ध छिड़ गया तो 72 मिनट के भीतर धरती पर 5 हजार परमाणु विस्फोट होंगे और बेतहाशा तबाही होगी.

72 मिनट में होगी धरती पर विनाश लीला 

रिपोर्ट के अनुसार, रूसी मिसाइल फायर होते ही 25 मिनट के अंजर अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क पहुंच जाएगी. इस हमले में अकेले ही 16 लाख लोगों की जान चली जाएगी और 30 लाख लोग घायल हो जाएंगे. इसके बाद के 25से 50 मिनट में धरती पर परमाणु युद्ध शुरु हो जाएगा. यूरोप पर रूसी हमले होंगे. वहीं, दूसरी ओर अमेरिका, फ्रांस मिलकर रूस पर परमाणु हमला करना शुरु कर देंगे. अमेरिका और ब्रिटेन रूस के सहयोगी चीन और नॉर्थ कोरिया पर परमाणु हमले करेंगे. चीन और नॉर्थ कोरिया इन हमलों का जवाब देंगे. इस तरह धरती पर 22 मिनट के भीतर ही 5000 परमाणु धमाकों से दुनिया में अकल्पनीय तबाही होगी.

धरती पर नहीं आएगी सूरज की रोशनी 

न्यूक्लियर वॉर ए सिनैरियो किताब में लिखा गया है कि इन धमाकों की वजह से 300 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाएगी. 5000 परमाणु बम धमाकों के कारण 1100 करोड़ टन सल्फर डाय ऑक्साइड पृथ्वी के पर्यावरण पर छा जाएगी. इस गहरे धुएं के बादल की वजह से धरती पर सूरज की रोशनी नहीं आएगी और धरती पर न्यूक्लियर विंटर शुरु हो जाएगी. रूस के परमामु हमलों की धमकी को यूरोपीय जगत बेहद गंभीरता से ले रहा है. रूस के लिए जासूसी करने वाले जर्मन सैनिक ने इस बारे में जानकारी दी है.

पोलैंड में होगी परमाणु हथियारों की तैनाती

जर्मन जासूस के मुताबिक, रूसी धमकी का सच सामने आने लगा है. यूक्रेन के बाहर भी रूस के हमले शुरु हो गए हैं. चेक रिपब्लिक के हथियार डिपो पर हुए धमाकों के आरोप रूस पर लगाए गए हैं. यूरोपीय देश में युद्ध का विस्तार फैलता जा रहा है. इसी वजह से पोलैंड में भी अमेरिका के न्यूक्लियर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आवेदन किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पोलैंड में बहुत जल्द अमेरिका के परमाणु हथियार तैनात हो सकते हैं.