menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Attacks During Ramadan: इजराइल हमले में मारे गए थे मां-बाप, भाई; रमजान के पहले दिन बचते-बचाते मां की कब्र पर पहुंचा शख्स

Israel Attacks During Ramadan: इजराइल की ओर से रमजान के मौके पर भी गाजा में हमले जारी हैं. हमले के बीच गाजा के एक युवक की इमोशनल स्टोरी सामने आई है. हमले के बीच शख्स खुद को बचते-बचाते मां की कब्र पर पहुंचा. शख्स ने बताया कि इजराइल के हमले में उसकी मां-बाप, भाई और परिवार के अन्य सदस्यों की मौत हो चुकी है.

auth-image
India Daily Live
isreal Hamas war, Gaza youth, graveyard, Ramadan

Israel Attacks During Ramadan: इजराइल की ओर से गाजा में जारी हमलों के बीच एक इमोशनल स्टोरी सामने आई है. कहानी के मुताबिक, रमजान के पहले दिन एक शख्स किसी तरह खुद को बचाते हुए मां के कब्र पर पहुंचा. वहां उसने एक वाइसमेल सुना, जो उसकी मां मरने से पहले उसके लिए छोड़ गई थी. शख्स ने बताया कि इरजाइल के हमले में मेरी मां-पिता, भाई और परिवार के अन्य सदस्यों की मौत हो चुकी है. शख्स मंगलवार को गाजा के एक कब्रिस्तान में अपने परिवार के सदस्यों की कब्रों के बीच अकेले कुछ देर तक बैठा रहा.

मां की कब्र के पास बैठे 30 साल के इब्राहिम हसौना नाम के लड़के ने बताया कि फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के हमले में परिवार के सदस्यों की मौत हुई थी. उसने कहा कि इससे पहले हर साल रमजान के मौके पर घर का माहौल कुछ अलग ही होता था, जो काफी आनंद वाला होता था. 

Israel attacks Gaza during Ramadan
 

कब्र के पास वाइसमेल सुनने के दौरान इब्राहिम ने बताया कि मेरी मां अक्सर मेरी चिंता करती थी. उसने बताया कि भले ही मैं 30 साल का हो चुका हूं, लेकिन अगर मैं एक, दो घंटे के लिए कहीं चला जाता था, तो वो मुझे फोन कर घर आने को कहती थी, या पूछती थी कि कहां हो? उसने बताया कि पड़ोसी मेरी मां को मेरे बड़े भाई की मम्मी के नाम से पुकारते थे. 

इब्राहिम बोला- अब मेरे बारे में कोई नहीं पूछेगा?

इब्राहिम ने कहा कि अब कोई मेरे बारे में नहीं पूछेगा. कोई मुझे सांत्वना नहीं देगा. कोई मेरा हालचाल नहीं लेगा. कोई भी इब्राहिम के बारे में उस तरह चिंता नहीं करेगा, जिस तरह मेरी मां मेरे बारे में चिंता करती थी. उसने कहा कि मेरे कलाई पर एक टैटू भी बना है, जो अरबी शब्द उम्मी यानी मेरी मां की तरह है. इब्राहिम ने अपने फोन में मां के साथ अपनी एक तस्वीर को भी दिखाया. 

क्रब के पास बैठे इब्राहिम ने बताया कि मेरी मां ने जो वाइसमेल मेरे लिए छोड़ा था, उसमें उन्होंने कहा था- इब्राहिम मेरे बच्चे, मैं तुम्हें तलाश रही हूं, मैं कल से तुम्हें फोन कर रही हूं लेकिन तुमने जवाब नहीं दिया, सब ठीक है न? उसने बताया कि मां की कब्र के पास ही पिता की कब्र है. मेरे पीछे वाली कब्र मेरे भाई मोहम्मद की है. उसके बगल वाली कब्र मेरे बड़े भाई करम और उसके परिवार की है.

Israel attacks Gaza during Ramadan
 

बचपन के दिनों में रमजान के महीने को याद कर इमोशनल हुआ इब्राहिम

इब्राहिम ने बचपन के दिनों में रमजान को याद कर बताया कि हम सभी भाई बचपन में छोटी-छोटी बातों पर लड़ने लगते थे. काश मुझे अपने परिवार, अपने भाई के साथ फिर से लड़ाई का मौका मिलता. उसने कहा कि हम इस बात को लेकर झगड़ते थे कि कौन यहां बैठेगा और कौन वहां बैठेगा?

इजराइल औऱ हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. हमास के हमले के बाद इजराइल की ओऱ से भी जवाबी कार्रवाई शुरू की गई थी, जो अब तक जारी है. इज़राइल ने गाजा में हमास पर चौतरफा हमला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 31,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इजराइल के हमलों ने गाजा के अधिकांश हिस्से को मलबे में तब्दील कर दिया है, इसकी अधिकांश आबादी विस्थापित हो गई है और भूखमरी की स्थिति पैदा हो गई है.