share--v1

Indian Navy: भारतीय नौसेना का अरब सागर में ऑपरेशन, बच गई 23 पाकिस्तानियों की जान

Indian Navy: सोमालिया के डाकुओं ने अरब सागर में एक जहाज के क्रू मेंबर को बंधक बना लिया था. 12 घंटे से ज्यादा चले ऑपरेशन के बाद भारतीय नौसेना ने सभी को बचा लिया है.

auth-image
India Daily Live

Indian Navy:  भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 23 पाकिस्तानियों की जान बचा ली है. सभी को सोमालिया के डाकुओं ने बंधक बना रखा था. 12 घंटे से ज्यादा समय तक ऑपरेशन चला. ऑपरेशन में INS सुमेधा और INS त्रिशूल ने अहम भूमिका निभाई. भारतीय नौसेना के दो युद्धपोतों को गुरुवार को अरब सागर में ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज (एफवी) को ट्रैक करने के लिए भेजा गया था. 

28 मार्च की देर शाम ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज 'अल कंबार 786' पर समुद्री डकैती ने हमला कर दिया और जहाज पर सवार सभी लोगों को बंधक बना लिया. घटना के इनपुट के आधार पर समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए अरब सागर में तैनात दो भारतीय नौसेना जहाजों को ऑपरेशन के लिए भेजा गया. 

भारतीय नौसैनिक बलों ने समुद्री डाकुओं के साथ बातचीत शुरू की, जिससे उन्हें बिना रक्तपात के आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा. समुद्री डाकुओं को पकड़ने के बाद एफवी अल-कंबर को रवाना किया गया. 

शुक्रवार शाम को भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज पर संभावित समुद्री डाकू हमले का जवाब दिया. भारतीन नौसेना ने बयान में कहा कि भारतीय नौसेना क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयता के बावजूद नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारतीय नौसेना ने हाल ही में समुद्री डकैती के हमलों के खिलाफ कई हाई-ऑक्टेन ऑपरेशन चलाए हैं. 

इस महीने की शुरुआत में भारतीय नौसेना ने एक ऑपरेशन में भारतीय तट के तटों से लगभग 2600 किमी दूर चल रहे हमलावर समुद्री डाकू जहाज रुएन को रोक लिया था. 

नौसेना ने पिछले 100 दिनों के दौरान अरब सागर में और उसके आसपास कई समुद्री डकैती के प्रयासों को विफल कर दिया है. भारतीय नौसेना के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 100 से अधिक दिनों में, 21 भारतीय युद्धपोतों को इस क्षेत्र में तैनात किया गया है, जिसमें लगभग 5,000 नौसैनिक कर्मी समुद्र में हैं.  नौसेना ने खुले समुद्र में लगभग 1,000 बोर्डिंग ऑपरेशन किए हैं. 
 

Also Read