share--v1

इजरायली एयर स्ट्राइक ने तोड़ी हिजबुल्लाह की कमर, ढेर हुआ यूनिट कमांडर 

Israel Air Strike On Hezbollah: इजरायली सेना ने शुक्रवार को जारी किए गए बयान में कहा कि उसकी एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के एक टॉप कमांडर की मौत हो गई है.

auth-image
India Daily Live

Israel Air Strike On Hezbollah: इजरायली हमलों में लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह को खासा नुकसान पहुंचा है. इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने लेबनान के बजौरिये इलाके में एयर स्ट्राइक की है. इस हवाई हमले में हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल के डिप्टी कमांडर  डिप्टी कमांडर अली आबेद अखशन नईम की मौत हो गई. 

सेना ने अपने बयान में कहा कि नईम हैवी रॉकेट लॉन्चिंग और इजरायली नागरिकों को टारगेट करने वाले प्रमुख व्यक्तियों में से एक था. हाल ही में हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल के कई इलाकों में हैवी वॉरहेड वाले रॉकेट लॉन्च किए थे. रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने यह हमले इजरायली एयर स्ट्राइक के जवाब में किए  थे. 

ईरान समर्थित लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह पर रूसी एंटी टैंक कॉरनेट मिसाइलों और बुरकॉन रॉकेट का इस्तेमाल करने का आरोप है. हिजबुल्लाह के सुप्रीम नेता हसन नसरल्लाह के अनुसार, बुरकॉन रॉकेट 300-500 किग्रा तक वॉरहेड ले जाने की क्षमता रखता है.  

हिजबुल्लाह कर रहा है संघर्ष 

हिजबुल्लाह ने दावा किया कि बीते दिनों इजरायली सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक में 9 आम नागरिकों की जान चली गई थी जिसमें कई पैरा मेडिकल स्टाफ के लोग भी शामिल थे. हमास पर इजरायल के हमले के बाद हिजबुल्लाह लगातार उसकी कार्रवाई का विरोध कर रहा है और उसके साथ संघर्ष कर रहा है. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, सीमा पार संघर्ष के दौरान 347 लोगों की जान गई है जिसमें ज्यादातर हिजबुल्लाह के लड़ाके हैं. 

Also Read