menu-icon
India Daily
share--v1

नहीं सुधर रहा मालदीव! चीन के जासूसी जहाज के बाद तुर्की के वॉरशिप को भी दे दी मंजूरी 

India Maldives Row: चीन के जासूसी जहाज को अपने यहां रुकने की इजाजत देने के बाद मालदीव ने तुर्की के वॉरशिप को भी अपने समुद्री तटों पर ठहरने की इजाजत दी है.

auth-image
India Daily Live
Turkey War ship
Courtesy: Social Media

India Maldives Row: चीन मोह में फंसे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अपने कदमों से लगातार भारत की तकलीफें बढ़ा रहे हैं. उनके चीन समर्थित रुख को लगातार देखा जा रहा है. नई दिल्ली और माले के बीच हर दिन तनाब बढ़ता ही जा रहा है. मालदीव अब चीन के साथ-साथ तुर्की से भी अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. इस्लामिक दुनिया का नेता बनने का ख्वाब देख रहे तुर्की का जहाज मालदीव पहुंचा है. मालदीव इससे पहले अंकारा के साथ सैन्य ड्रोन्स की खरीद का भी समझौता कर चुका है.

तुर्की के जहाज के पहुंचने से पहले चीन का जासूसी जहाज भी माले के तटों पर ठहरा था. तुर्की का शिप टीसीजी किनालियाडा माले पहुंच गया है. यह जहाज जापान जा रहा था लेकिन बीच में यह मालदीव में रुक गया. जापान और तुर्की अपने रिश्तों की 100वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. तुर्की का यह जहाज 134 दिनों की यात्रा के बाद 27 हजार मील की यात्रा के बाद वहां पहुंचेगा. मालदीव की नेशनल डिफेंस फोर्स (MNDF) ने तुर्की के जहाज का स्वागत किया. 


मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स MNDF ने एक्स पर कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए मालदीव तुर्की नेवी के जहाज टीसीजी किनालिआडा का गर्मजोशी से स्वागत करता है. तुर्की का जहाज जापान, पाकिस्तान, चीन सहित कुल 20 देशों का दौरा करेगा.