menu-icon
India Daily
share--v1

Moscow Attack: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले के 3 आरोपियों ने गुनाह कबूल किया, चेहरे पर दिखे चोट के निशान

Moscow Attack: मॉस्को शॉपिंग मॉल में हुए हमले के 3 आरोपियों ने अदालत में अपना गुनाह कबूल कर लिया है. तीनों संदिग्धों मिर्जोयेव, राचाबलीज़ोडा और फ़रीदुनी फैज़ोव को अस्पताल का गाउन पहनाकर व्हीलचेयर पर अदालत में लाया गया. 

auth-image
India Daily Live
Moscow Attack

Moscow Attack: मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल में हुए आतंकी हमले के 3 हमलावरों ने गुनाह कबूल कर लिया है. चार में से तीन संदिग्धों ने रविवार को अदालत में पेशी के दौरान नरसंहार में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली. इस आतंकी हमले में 133 लोग मारे गए थे. अदालत ने उन चारों जो ताजिकिस्तान के नागरिक हैं 22 मई तक प्री-ट्रायल हिरासत में रखने का भी आदेश दिया है.

संदिग्धों दलेरदज़ॉन मिर्जोयेव (32), सईदाक्रामी रचाबलीज़ोडा (30), मुखमदसोबिर फ़ैज़ोव (19) और शम्सिदीन फ़रीदुनी (25) पर मास्को में बासमनी जिला न्यायालय द्वारा आतंकवादी हमला करने का आरोप लगाया गया. तीनों संदिग्धों मिर्जोयेव, राचाबलीज़ोडा और फ़रीदुनी. फैज़ोव को अस्पताल का गाउन पहनाकर व्हीलचेयर पर अदालत कक्ष में लाया गया. 

पूछताछ के दौरान काटा कान?

रूसी मीडिया में ऐसी खबरों हैं कि पूछताछ के दौरान उनके साथ मारपीट की गई. उनके चेहरे पर चोट के निशान और भारी सूजन दिखाई दे रही थी. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि रचाबलीज़ोडा कान पर भारी पट्टी बांधकर अदालत कक्ष में आया था. रूस में रिपोर्टें सामने आईं कि पूछताछ के दौरान चार में से एक का एक कान काट लिया गया. हालांकि, इन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की गई है.

पैसे के लिए लोगों को मारा

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चैनल वन ने कहा कि संदिग्धों को रूस-बेलारूस सीमा के करीब ब्रांस्क क्षेत्र में स्थित खात्सुन गांव में हिरासत में लिया गया. पूछताछ के दौरान, एक संदिग्ध से पूछा गया कि वह कॉन्सर्ट हॉल में क्या कर रहा था, तो उसने जवाब दिया, मैंने पैसे के लिए लोगों को गोली मार दी. टूटी-फूटी अंग्रेजी में बोलते हुए  यह भी कहता है कि उसे आधे मिलियन रूबल ($ 5,425) की पेशकश की गई थी और उसे भुगतान का आधा हिस्सा मिल गया था.

इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है. 22 मार्च की रात हुए इस हमले में अब तक 133 लोगों की मौत हो गई है. हमले के संदिग्धों से हुई पूछताछ रूसी टीवी चैनल्स पर लाइव दिखाया गया.