menu-icon
India Daily
share--v1

जापान में आया 7.4 तीव्रता का भूकंप, मौसम विभाग ने जारी की सुनामी की चेतावनी

सोमवार को उत्तरी मध्य जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के बाद जापान के कुछ प्रांतों में सुनामी को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Earthquake in Japan

हाइलाइट्स

  • तटीय इलाकों में सुनामी को लेकर चेतावनी जारी
  • भूकंप से नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं

Earthquake In Japan: नए साल के पहले ही दिन जापान में धरती कांप गई. सोमवार को उत्तरी मध्य जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया. रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप के बाद जापान के कुछ प्रांतों में सुनामी को लेकर चेतावनी जारी की गई है. 

तटीय इलाकों में जारी हुई सुनामी की चेतावनी

जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रांत के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र निगाता प्रांत के काशीवाकी शहर से 40 सेंटीमीटर दूर था. यह भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजकर 10 मिनट पर जापान के अनामिजु से 42 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में आया. यूनाइटेड स्टेट्स जिओलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी. भूकंप के कारण टोक्यो में इमारतें हिल गईं. सुनामी की चेतावनी के बीच जापान के होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहा है.

गुरुवार को भी आए थे 2 भूकंप

बता दें कि जापान में गुरुवार को भी 2 भूकंप आए थे, जिनमें पहले भूकंप की तीव्रता 6.5 जबकि दूसरे भूकंप की तीव्रता 5.0 थी. मौसम विभाग ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि 5 मीटर ऊंची सुनामी इशिकावा प्रांत के नोटो की ओर तेजी से बढ़ रही हैं.

नुकसान की कोई खबर नहीं

खबरों के मुताबिक, इशिकावा प्रांत के वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं. भूकंप के कारण फिलहाल किसी प्रकार की क्षति की कोई सूचना नहीं है.