share--v1

अरविंद केजरीवाल जेल में, कहां हैं राघव चड्ढा?

Arvind Kejriwal: आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल इन दिनों तिहाड़ जेल में हैं. AAP के नेता समेत अन्य विपक्ष दलों के नेताओं ने भी अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध किया है. लेकिन केजरीवाल के सबसे करीबी माने जाने वाले राघव चड्ढा 'गायब' हैं. सवाल उठ रहा है कि आखिर राघव चड्ढा कहां हैं?

auth-image
India Daily Live

Arvind Kejriwal: खुद को अरविंद केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का स्टूडेंट बताने वाले राघव चड्ढा दिल्ली के CM की गिरफ्तारी के बाद से 'गायब' हैं. हालांकि, 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद राघव चड्ढा ने एक ट्वीट कर कहा था कि केजरीवाल सिर्फ एक व्यक्ति का नहीं, बल्कि एक सोच का नाम है. उन्होंने कहा था कि केजरीवाल के शरीर को तो गिरफ्तार कर लोगे, लेकिन उनकी सोच को नहीं. राघव ने कहा था कि केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली में और आम आदमी पार्टी की भगवंत मान वाली पंजाब सरकार के काम की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

केजरीवाल की गिरफ्तारी के एक दिन बाद राघव ने तो ट्वीट कर उनकी गिरफ्तारी का विरोध किया था, लेकिन उसके बाद से यानी पिछले 10 दिनों से उनका कोई ट्वीट सामने नहीं आया है. ऐसे में आम आदमी पार्टी के नेता, कार्यकर्ता समेत राष्ट्रीय स्तर के भी कुछ नेता सवाल पूछने लगे हैं कि आखिर राघव चड्ढा कहां हैं?

आखिर राघव चड्ढा की इतनी चर्चा क्यों?

दरअसल, राघव चड्ढा को अरविंद केजरीवाल का काफी करीबी माना जाता है. आम आदमी पार्टी से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि राघव, अरविंद केजरीवाल के सिर्फ करीबी ही नहीं, बल्कि उनकी आंख और कान हैं. लेकिन आखिर ऐसा क्यों हैं, ये भी जान लीजिए.

आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल होने से पहले पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा दिल्ली के पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के करीबी हुआ करते थे. 2012 में पॉलिटिकल पार्टी बनी AAP में राघव शुरुआती दिनों से जुड़े हैं. पार्टी के गठन से करीब एक साल पहले यानी 2011 में केजरीवाल और चड्ढा की पहली मुलाकात हुई थी. ये वो दौर था, जब समाजसेवी अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली के रामलीला मैदान में आंदोलन चल रहा था. 

कहा जाता है कि आम आदमी पार्टी में राघव चड्ढा की उम्र का कोई दूसरा नेता नहीं है. वे युवा हैं, जिसके कारण केजरीवाल उनमें पार्टी का भविष्य भी देखते हैं. फिलहाल, राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद होने के साथ-साथ AAP के लीगल प्रभारी भी हैं. वे आम आदमी पार्टी और पार्टी के नेताओं के कानूनी मामलों को भी देखते हैं. 

कहा जाता है कि किसी विवादित मुद्दे पर राघव चड्ढा ही आम आदमी पार्टी का पक्ष मजबूती से रखते हैं. ऐसे में केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी गैरमौजूदगी में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर राघव चड्ढा कहां हैं?

अब इस सवाल का जवाब भी जान लीजिए कि राघव चड्ढा आखिर कहां हैं? रिपोर्ट्स के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा पिछले 8 मार्च से ही ब्रिटेन में हैं. 9 मार्च को उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के लंदन इंडियन फोरम में लेक्चर दिया था. कहा जा रहा है कि वे इन दिनों अपनी पत्नी परिणीति चोपड़ा के साथ लंदन में हैं. वे अपनी आंखों की सर्जरी के लिए ब्रिटेन गए हैं.

Also Read