menu-icon
India Daily
share--v1

Sandeshkhali Mastermind Arrested: संदेशखाली हिंसा का मास्टरमाइंड शेख शाहजहां गिरफ्तार, 55 दिनों से था फरार

Sandeshkhali Mastermind Arrested: संदेशखाली हिंसा मामले का मुख्य आरोपी शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया गया है. संदेशखाली हिंसा का मास्टरमाइंड शेख शाहजहां 55 दिनों से फरार था. उस पर संदेशखाली की महिलाओं से यौन उत्पीड़न और आदिवासियों की जमीन हड़पने का आरोप है.

auth-image
India Daily Live
Sandeshkhali violence TMC leader Sheikh Shahjahan arrested West Bengal Police Minakhan area North 24

Sandeshkhali Mastermind Arrested: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न और आदिवासियों की जमीन हड़पने के आरोपी TMC नेता शेख शाहजहां को गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया. संदेशखाली मामले का मास्टरमाइंड पिछले 55 दिनों से फरार था. 

पश्चिम बंगाल के सीनियर पुलिस अफसर अमीनुल इस्लाम खान ने कहा कि 53 साल के TMC नेता शेख शाहजहां को नॉर्थ 24 परगना के मिनाखान इलाके से गिरफ्तार किया गया है. उसे आज कोर्ट में पेश किया जाएगा. उन्होंने बताया कि शेख शाहजहां 5 जनवरी से फरार था. 5 जनवरी को केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ED की टीम उससे पूछताछ करने पहुंची थी, तब उसके समर्थकों ने ED की टीम पर हमला कर दिया था. तब से शेख शाहजहां फरार था. 

महिलाओं ने शेख शाहजहां पर लगाया था ये आरोप

संदेशखाली की महिलाओं ने टीएमसी नेता शेख शाहजहां और उसके समर्थकों पर जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था. शेख शाहजहां और उसके साथियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर महिलाएं कई दिनों से प्रदर्शन कर रही थीं.

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग को तृणमूल नेता और उसके सहयोगियों के खिलाफ आदिवासी परिवारों से यौन शोषण और उनकी जमीन हड़पने की 50 शिकायतें मिली हैं. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लगभग 1,250 शिकायतें मिली हैं, जिनमें 400 भूमि मुद्दों से संबंधित हैं.

कोलकाता हाई कोर्ट 4 मार्च को करने वाला है सुनवाई

कोलकाता हाई कोर्ट 4 मार्च को शेख शाहजहां के खिलाफ मामले की सुनवाई करने वाला है. हाई कोर्ट ने एक दिन पहले यानी बुधवार को निर्देश दिया था कि TMC नेता को CBI, ED भी गिरफ्तार कर सकती है. हालांकि, ED की ओर से पेश भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने आशंका व्यक्त की कि यदि बंगाल पुलिस शेख शाहजहां को गिरफ्तार करती है, तो राज्य की पुलिस टीएमसी सरकार के दबाव में मामले को कमजोर कर सकती है.

आखिर 5 फरवरी को संदेशखाली में क्या हुआ था?

जानकारी के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों पर 5 जनवरी को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखली में हमला हुआ था. यहां करीब 1,000 लोगों की भीड़ ने पुलिस अधिकारियों की टीम को घेर लिया था. अधिकारियों की टीम राज्य में कथित तौर पर हुए राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख के ठिकानों पर छापेमारी और तलाशी के लिए गए थे.