menu-icon
India Daily
share--v1

Nakul Kamal Nath: इंदिरा गांधी के 'तीसरे बेटे' कमलनाथ ने क्यों खोली तीसरी आंख, अब आगे क्या?

Nakul Kamal Nath BJP Joining Updates: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आज कांग्रेस को तगड़ा झटका लग सकता है. लंबे समय से कांग्रेस के अहम सदस्य रहे कमलनाथ आज अपने बेटे नकुलनाथ के साथ कांग्रेस से दामन छुड़ा सकते हैं. सूत्रों का दावा है कि आज कमलनाथ और नकुलनाथ भाजपा ज्वाइन कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Nakul Kamal Nath BJP Joining Updates

Nakul Kamal Nath BJP Joining Updates: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के 'तीसरे बेटे' और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ शनिवार को दिल्ली पहुंचे. कमलनाथ ऐसे मौके पर दिल्ली पहुंचे हैं, जब कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ के कांग्रेस छोड़ने और भाजपा में शामिल होने की खबरें चर्चा में बनी हुईं हैं. हालांकि, कांग्रेस में गांधी परिवार के बाद आने वाले नेताओं में से एक कमलनाथ ने कांग्रेस से जाने और भाजपा ज्वाइन करने की पुष्टि नहीं की है. लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि जो भी फैसला होगा, जल्द पता चल जाएगा. उनके इस बयान से तो यही लगता है कि उन्होंने कुछ न कुछ फैसला लिया है, जिसकी वो समय पर घोषणा करेंगे. 

कमलनाथ के बयान के बाद उनके बेटे नकुलनाथ के भी भाजपा में जाने का इशारा इस बात से मिला कि छिंदवाड़ा सांसद ने शनिवार दोपहर बाद अपने सोशल मीडिया से कांग्रेस का नाम हटा दिया. ऐसे में सवाल ये कि आखिर इंदिरा गांधी के तीसरे बेटे माने जाने वाले नकुलनाथ कांग्रेस से नाराज क्यों हैं? कमलनाथ के करीबी कांग्रेस के पूर्व सांसद और विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने संकेत दिया कि उनके 'बॉस' का अपमान किया गया है.

कमलनाथ के करीबी ने की 'चोट' की पुष्टि

मध्य प्रदेश में पूर्व की कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे सज्जन सिंह वर्मा ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि नेता के आत्मसम्मान को ठेस पहुंची है. उन्होंने कहा कि राजनीति में तीन चीजें काम करती हैं- सम्मान, अपमान और स्वाभिमान, जब इन पर चोट लगती है तो इंसान अपने फैसले बदल लेता है. जब 45 सालों से पार्टी के साथ रहे नेता के साथ कुछ 'गलत' होता है, तो फैसले लेना स्वाभाविक है. सज्जन सिंह वर्मा के इस बयान से ये तो पुष्टि हो गई कि मध्य प्रदेश कांग्रेस में दरार है. हालांकि, उन्होंने कहा कि कमलनाथ की ओर से कांग्रेस छोड़ने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है, ये सिर्फ अटकलें हैं.

आखिर दिल्ली क्यों गए हैं कमलनाथ, सज्जन वर्मा ने किया खुलासा

कमलनाथ की ओर से कांग्रेस छोड़ने और भाजपा ज्वाइन करने की कोई घोषणा नहीं हुई है, तो सवाल उठता है कि आखिर कमलनाथ दिल्ली क्यों गए हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए सज्जन सिंह वर्मा ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि कमलनाथ कांग्रेस में किसी अज्ञात मुद्दे को लेकर बेहद आहत थे. इसी मुद्दे को लेकर कमलनाथ सीनियर नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली में हैं.

कमनलनाथ के नाराज होने के आखिर क्या कारण हैं?

सूत्रों के मुताबिक...

  • मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस की हार के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराए जाने के बाद से ही कमलनाथ भाजपा नेताओं के संपर्क में थे.
  • कमलनाथ को मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया और राज्य विधानसभा में विपक्ष का नेता भी नहीं बनाया गया.
  • राज्यसभा के लिए अशोक सिंह के नाम की घोषणा से भी कमलनाथ नाराज थे.

कांग्रेस ने कमलनाथ को मना लिया गया है?

कांग्रेस छोड़ने और भाजपा ज्वाइन करने की खबरों के बीच एक और खबर ये कि कांग्रेस ने कमलनाथ को इंदिरा गांधी का तीसरा बेटा कहकर शांत मकरने की कोशिश की है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता जीतू पटवारी ने कहा कि पहली बार जब कमलनाथ ने चुनाव लड़ा था, तब इंदिरा गांधी ने कहा था कि कमल नाथ उनके तीसरे बेटे हैं. कमलनाथ के 45 साल के राजनीतिक सफर में, हमारे अच्छे और बुरे दोनों समय में वह हमारे साथ काम करते रहे हैं. मुझे अभी भी याद है जब सिंधिया ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार गिरा दी थी, तो सभी कांग्रेस कार्यकर्ता कमलनाथ के नेतृत्व और विचारधारा के साथ खड़े थे. जो खबरें अटकलें लगाई जा रही हैं, वे निराधार हैं. क्या आप बता सकते हैं कल्पना कीजिए कि इंदिरा गांधी का तीसरा बेटा कांग्रेस छोड़ रहा है?

दिग्विजय बोले- कमलनाथ से मेरी बात हुई है, उम्मीद छोड़ दीजिए

उधर, कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि उन्होंने शुक्रवार रात को कमल नाथ से बात की थी. जिस व्यक्ति ने अपना राजनीतिक करियर नेहरू-गांधी परिवार से शुरू किया और जब पूरी जनता पार्टी और तत्कालीन केंद्र सरकार इंदिरा गांधी को जेल भेज रही थी, तब वो पार्टी के साथ खड़ा था. आप उस व्यक्ति (कमलनाथ) से कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि वह सोनिया गांधी और इंदिरा को छोड़ देगा? आपको इसकी उम्मीद नहीं करनी चाहिए.