share--v1

बड़ी कामयाबी: सेना की 40 नई वर्दी के साथ शख्स गिरफ्तार,दिल्ली-राजस्थान से जुड़े तार

Indian Army: सेना की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म के साथ एख शख्स को पकड़ा गया है. नियम के मुताबिक इन्हें सिर्फ भारतीय सेना के जरिए चलाए जाने वाली कैंटीन में ही बेचा जा सकता है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: सेना के नए कॉम्बैट यूनिफॉर्म के साथ एक शख्स को पकड़ा गया है. महाराष्ट्र मिलिट्री इंटेलिजेंस और पुलिस ने मिलकर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में सेना के नए कॉम्बैट यूनिफॉर्म के साथ युवक को गिरफ्तार किया है. शख्स के पास से 40 नए कॉम्बैट  यूनिफॉर्म मिले हैं. दरअसल मिलिट्री इंटेलिजेंस को इस बात की गुप्त सूचना मिली थी की अहमदनगर  जिले के भिंगार इलाके में एक शक्स बड़े पैमाने पर सेना की वर्दी बेचने के लिए गाड़ी के जरिए पहुंच रहा है. 

सूचना मिलते ही मिलिट्री इंटेलिजेंस ने अहमदनगर एसपी राकेश ओला सहित औरंगाबाद के भी कमिश्नर और एसपी को इसकी सूचना साझा की और एक स्पेशल टीम मिलिट्री अधिकारियों के साथ मिलकर महाराष्ट्र पुलिस ने बनाई. जिसके बाद भींगार इलाके में एक संदिग्ध शक्स की पहचान की गई और उसकी गाड़ी की तलाशी ली गई. गाड़ी में 40 वर्दियां मिली जो की सेना का नया कॉम्बैट यूनिफॉर्म था.

आरोपी नाशिक का रहने वाला है

आरोपी को तत्काल हिरासत में ले लिया गया है. उसकी पहचान नाशिक के सुरेश खत्री के तौर पर की गई है. सुरेश नाशिक के देवलाली कैंप इलाके में रहता है. एजेंसियों को जांच में पता चला की सुरेश खत्री के तार राजस्थान और दिल्ली तक जुड़े है और फर्जी तरीके से सेना की वर्दी बनाकर उसे वहां भी बेचा जाता है.

खरीददार कौन?

अब ऐसे में सवाल ये है की इन वर्दी का खरीददार कौन था, इतने बड़े पैमाने पर आर्मी की वर्दी सप्लाई हो रही थी तो इसके पीछे कौन लोग शामिल हैं. ये लोग इस वर्दी के साथ क्या करने वाले थे. उनकी क्या मंशा है? फिलहाल सेना और पुलिस की ज्वाइंट टीम इस मामले के तह तक जाने का प्रयास कर रही है. अभी  तक पुलिस या मिलिट्री इंटेलिजेंस कुछ कह नहीं रही है संभव है की सेना की वर्दी का पैटर्न किसी अंदर के शक्स ने ही सुरेश खत्री को उपलब्ध कराई है इसको लेकर जांच कराई जा रही है. 

नई यूनिफॉर्म की खासियत? 

भारतीय सेना ने 15 जनवरी, 2022 को नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म को लॉन्च किया था. यह पुराने यूनिफॉर्म को रिप्लेस कर रहा है. धीरे-धीरे कर के इस यूनिफॉर्म का इस्तेमाल बढ़ रहा है.  नई यूनिफॉर्म समकालीन लुक वाली है और कपड़े को हल्का, मजबूत, सांस लेने योग्य, जल्दी सूखने वाला और मेंटन रखने में आसान बनाया गया है. सेना की नई वर्दी में नए डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 05:10 PM IST