menu-icon
India Daily
share--v1

कन्हैया कुमार को मिलेगा प्रमोशन? बड़ा दांव खेल सकती है कांग्रेस

युवा तेजतर्रार नेता कन्हैया कुमार पर कांग्रेस बड़ा दांव खेल सकती है.लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी उनको प्रमोट करने की तैयारी में है. कन्हैया इस समय राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं.

auth-image
Bhoopendra Rai
kanhaiya kumar with rahul gandhi

Kanhaiya kumar: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस बड़े प्रयोग करने के मूड में है. राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं. उनके साथ युवा नेता कन्हैया कुमार लगातार देखे जा रहे हैं. वह राहुल गांधी के साथ हर मंच साझा कर रहे हैं. अब अटकलें लग रही हैं कि पार्टी उनपर बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है.राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र से इस युवा नेता को उच्च सदन में भेज सकती है. 

कन्हैया कुमार पार्टी के युवा चेहरा बनकर उभरे हैं. कई मौकों पर पार्टी बड़े नेताओं से साथ मंचों पर नजर आए हैं. कांग्रेस ने जब नागपुर में 2024 लोकसभा चुनावों के लिए 'हैं तैयार हम' रैली का आयोजन किया था तब कन्हैया कुमार को संबोधित करने का मौका दिया गया था. कन्हैया हर मुद्दे पर पार्टी का पक्ष रखते हैं. पिछले साल पार्टी ने उन्हें  NSUI की ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी इंचार्ज बनाया. मीडिया में उनकी बढ़ती मौजूदगी इस बात का संकेत है कि पार्टी का शिर्ष नेतृत्व उन्हें प्रमोट कर रही है. 

कहां से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं कन्हैया?

महाराष्ट्र से छह मौजूदा राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इसमें कांग्रेस के कुमार केतकर भी हैं. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि उनकी जगह कन्हैया कुमार को राज्यसभा में भेज सकती है. हाल के सालों में उच्च सदन में कम उम्र के सदस्यों का पहुंचना शुरू हुआ है. राघव चड्ढा और स्वाती मालीवाल को आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा भेजा है. दोनों की उम्र 40 के नीचे है. कन्हैया कुमार की उम्र 37 साल है. ऐसे में कांग्रेस भी अपने तेजतर्रार नेता को राज्यसभा में भेजकर बड़ा दाव खेल सकती है. 

2019 में लड़े लोकसभा चुनाव

कन्हैया कुमार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं. 2016 में हुए एक प्रोटेस्ट के बाद वे काफी फेमस हो गए. कन्हैया  JNU के छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं और 2019 में अपने होम टाउन बेगूसराय से बीजेपी के गिरिराज सिंह के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. 

महाराष्ट्र से 6 सीटों पर दांव

महाराष्ट्र के 6 सांसदों का राज्यसभा में कार्यकाल मार्च महीने में खत्म हो जाएगा, इसलिए इन 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है. 3 बीजेपी के, उद्धव ठाकरे ग्रुप, कांग्रेस और एनसीपी के एक-एक सांसद शामिल हैं. बीजेपी से नारायण राणे, वी मुरलीधरन और  प्रकाश जावड़ेकर का राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने वाला है. वहीं, ठाकरे गुट के सांसद अनिल देसाई, कांग्रेस के कुमार केतकर, एनसीपी की वंदना चव्हाण का कार्यकाल खत्म हो रहा है. कांग्रेस केतकर को दोबारा राज्यसभा भेजने के मूड में नही. है. इसलिए ये चर्चा है कि उनकी जगह युवा नेता कन्हैया कुमार को राज्यसभा जाने का मौका मिल सकता है.