share--v1

5 दिन में बदली किस्मत, 76 लाख के कर्ज वाले सीएम की अब कितनी सैलरी?

चंपई सोरेन की सरकार बच गई है. विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में उन्होंने बहुमत साबित कर दिया.चंपई सोरेन की सीएम की कुर्सी सेफ है. 

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

रांची: झारखंड की राजनीति में बीते 5 दिनों से चल रही हलचल सोमवार को खत्म हो गई. JMM गठबंधन ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है. झारखंड में चंपई सोरेन सरकार ने विश्वास मत जीत लिया. 5 फरवरी को करीब 2 बजे हुई वोटिंग में पक्ष में 47 तो विपक्ष में 29 वोट पड़े. भाजपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का एक-एक विधायक और एक निर्दलीय गैरहाजिर रहे. चंपई सोरेन की सीएम की कुर्सी सेफ है. 

खुद चंपई सोरेन ने नहीं सोचा होगा की वे एक दिन राज्य के सीएम की कुर्सी पर बैठेंगे.उनकी किस्मत ने उन्हें आसमान की बुलंदियों पर पहुंचा दिया है. हम आज आपको चंपई सोरेने सैलरी के बारे बताते हैं. आइए जानते हैं झारखंड के नए सीएम बने चंपई सोरेन की सैलरी के बारे में. 

कितनी मिलेगी सैलरी? 

चंपई सोरेन को करीब 2.30 लाख रुपये की सैलरी मिलेगी. इसमें सारे भत्ते शामिल होंगे. हाल में ही झारखंड के मुख्यमंत्री की सैलरी में इजाफे का प्रस्ताव भी दिया गया था. जिसमें सिफारिश की गई थी कि सीएम के मूल वेतन को 80,000 रुपये से 1 लाख किया जाए. इसमें भत्तों को बढ़ाने की भी सिफारिश की गई. अब झारखंड के सीएम को करीब पौने तीन लाख रुपये मिलते हैं. 

कितना है नटवर्थ?

राज्य के 10वें सीएम चंपई सोरेन की नटवर्थ की बात करें तो उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार उनके पास 2.28 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है. इसमें उनके पास महज 70,000 रुपये कैश है, जबकि बीबी और बच्चों समेत तमाम बैंक अकाउंट्स में जमा 60,19,072 रुपये शामिल हैं. साथ ही उनपर 76 लाख रुपये का कर्ज है. 

चंपई सोरेन के नाम पर तीन गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं. जिनमें से एक Toyota Fortuner की कीमत 34 लाख रुपये है, जबकि पत्नी के नाम पर दो गाड़ियां हैं, जिनकी वैल्यू 66 लाख रुपये है. उनके पास 40 ग्राम सोना है. वहीं पत्नी के पास 5 लाख रुपये से ज्यादा  का सोना है. चंपई सोरेन के पास 39,52,000 रुपये की एग्रकल्चर लैंड, 9 लाख रुपये कीमत का एक घर है. वहीं पत्नी के नाम पर 4,42,000 रुपये की एक लॉन एग्रीकल्चर लैंड है. 

Also Read

First Published : 05 February 2024, 07:21 PM IST