share--v1

अबकी बार 400 पार से लेकर कांग्रेस की सुस्त रफ्तार तक, जानें पीएम स्पीच की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद पर अपनी बात रखी. यह पीएम मोदी का दूसरे कार्यकाल का आखिरी संबोधन है.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद भाषण दिया हैं. अपने भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का लोकसभा में यह आखिरी संबोधन है क्योंकि देश में अप्रैल-मई में आम चुनाव होने वाले हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि 75वां गणतंत्र दिवस, संसद का नया भवन, सेंगोल की अगुआई. ये सारा दृश्य अपने आप में बहुत ही प्रभावी था.

पीएम मोदी की अभिभाषण की अहम बातें

1. पीएम मोदी ने कहा कि देश कह रहा है कि अबकी बार 400 पार. बीजेपी को 370 सीटें जरूर मिलेंगी. NDA को तो 400 पार सीटें मिलेंगी ही, लेकिन देश, भाजपा को 370 सीटें अवश्य देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा कार्यकाल ज्यादा दूर नहीं है. तीसरा कार्यकाल अगले एक हजार साल की मजबूत नींव रखेगा. 

2. PM मोदी ने कहा-जिन उपलब्धियों का देश लंबे समय से इंतजार कर रहा था, वे सारे काम हमने दूसरे कार्यकाल में पूरे होते देखे. हम सबने 370 खत्म होते देखा. नारी शक्ति वंदन अधिनियम दूसरे कार्यकाल में कानून बना. अंतरिक्ष से लेकर ओलंपिक तक, सशस्त्र बलों से संसद तक नारी शक्ति के सामर्थ्य की गूंज उठ रही है.

3. पीएम मोदी ने कहा- हमने अपने पहले कार्यकाल में यूपीए के समय के जो गड्ढे थे, उस गड्ढे को भरने काफी समय और शक्ति लगाई. हमने अपने दूसरे कार्यकाल में नए भारत की नींव रखी और तीसरे कार्यकाल में हम विकसित भारत के निर्माण को नई गति देंगे.

4. प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा- मैंने जब यहां से देखा, तो वाकई इस नए सदन में राष्ट्रपति जी की अगवानी का दृश्य सुखद था. 60 से ज्यादा सदस्य ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर विचार व्यक्त किए. मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं. विशेष रूप से विपक्ष ने जो संकल्प लिया है. उसकी सराहना करता हूं.

5. पीएम मोदी ने कहा- विपक्ष की एक-एक बात से मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है. मैंने लंबे समय तक वहां नहीं रहने का संकल्प लिया है. विपक्ष कई दशक तक जैसे यहां (सत्ता) बैठे थे, वैसे कई दशक तक वहां (विपक्ष) बैठने का संकल्प लिया है. जिस पर आप मेहनत कर रहे हैं, ईश्वर रूपी जनता आपको जरूर आशीर्वाद देगी. आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में दिखेंगे.

6. पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया. वे अपने आपको शासक मानते रहे, और जनता को छोटा मानते रहे. 15 अगस्त लाल किले पर पीएम नेहरू ने कहा था- हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर पर नहीं है. हम इतना काम नहीं करते हैं, जितना जापान, चीन, रूस, अमेरिका वाले करते हैं.

7. इंद्रा जी ने लाल किले से 15 अगस्त को कहा था- दुर्भाग्यवश हमारी आदत यह है कि जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है, तो हम आत्मतृप्त हो जाते हैं, कठिनाई आने पर नाउम्मीद हो जाते हैं. कभी कभी तो लगता है कि पूरे राष्ट्र ने पराजय भाव को अपना लिया है.

8. हमने 17 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन दिए हैं, अगर कांग्रेस की रफ्तार से चलते तो इस काम को करने में और 60 साल लग जाते हैं. तीन पीढ़ियां धुएं में खाना बनाने-बनाते गुजर जाती. 10 वर्ष में 40 हजार किलोमीटर रेलने ट्रैक का विद्युतीकरण हुआ है. 

9 .पीएम ने कहा- अगर कांग्रेस की रफ्तार से देश चलता तो इस काम को करने में 80 साल लग जाते. आज देश में जिस रफ्तार के साथ काम हो रहा है, कांग्रेस सरकार इस रफ्तार की कल्पना भी नहीं कर सकती. आज विपक्ष की जो हालत है, इसकी सबसे बड़ी दोषी कांग्रेस पार्टी है. 

10 .हमने गरीबों के लिए 4 करोड़ घर बनाए इसमें से 80 लाख पक्के मकान शहरी गरीबों के लिए बने.  अगर कांग्रेस की रफ्तार से काम हुआ होता तो इतना काम होने में 100 साल लगते, 100 पीढ़ियां बीत जातीं.

संबोधन के कुछ अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महंगाई को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आती है तो महंगाई लाती है. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के दौरान महंगाई दर 30 फीसदी पर थी. पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू ने भी कहा था कि महंगाई पर कोई कंट्रोल नहीं है.

पीएम ने कहा कि पहले सदन का पूरा समय घोटालों की चर्चा में जाता था, भ्रष्टाचार की चर्चा में जाता था. लगातार एक्शन की मांग होती थी, चारों तरफ सिर्फ भ्रष्टाचार की ही खबरें होती थीं. आज जब भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई होती है तो ये लोग उनके समर्थन में हंगामा करते हैं.
 

 

Also Read

First Published : 05 February 2024, 06:37 PM IST