menu-icon
India Daily
share--v1

AI Opinion Poll: राहुल-मोदी में किसकी चलेगी गारंटी, किस रणनीति से चुनाव में होगा फायदा, AI सर्वे से मिले सारे सवालों के जवाब

Lok Sabha Election 2024 AI Opinion Poll: लोकसभा चुनाव के नतीजों में क्या होगा ये तो भविष्य में छिपा है, लेकिन इस चुनावी महाभारत से पहले आपका पसंदीदा चैनल India Daily Live टीवी इतिहास का पहला और सबसे अनोखा ओपिनियन पोल लेकर आया है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024, India Daily Live, AI Opinion Poll, BJP, Congress, Narendra Modi, Rahul Gan

Lok Sabha Election 2024 AI Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी पार्टियां अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. हर पार्टी अपनी सीटों और खास वोटरों को लेकर गणित जमाने में लगी हैं. जहां भाजपा ने इस बार 400 पार का नारा दिया है. तो वहीं मुख्य विपक्ष पार्टी कांग्रेस भी सरकार बनाने का दम भर रही है. भाजपा के केंद्र से हटाने के लिए विपक्ष ने INDIA गठबंधन बनाया है.  लोकसभा चुनाव के नतीजों में क्या होगा ये तो भविष्य ही बताएगा लेकिन इस चुनावी महाभारत से पहले आपका पसंदीदा चैनल India Daily Live टीवी इतिहास का पहला और सबसे अनोखा ओपिनियन पोल लेकर आया है.

लोकसभा चुनावों को लेकर किया गया ये सर्वे AI पर आधारित है और इसमें एकत्र किए गए आंकड़ों में हजार, लाख नहीं बल्कि करोड़ों लोगों के ओपिनियन जुटाए गए हैं. नए समय के इस नए ओपिनियन पोल के नतीजे न सिर्फ चौंकाने वाले हैं बल्कि सटीकता के सबसे करीब भी हैं. आइए सर्वे में पूछे गए और उसमें मिले जवाब के बारे में आपको बताते हैं.

सवाल-जवाब में समझिए क्या कहता है ओपिनियन पोल

सवालः क्या प्रत्याशियों की घोषणा पहले करने से बीजेपी को फायदा मिलेगा? 
जवाबः 70 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया है. जबकि 10 प्रतिशत ने नहीं में अपना उत्तर दिया है. 20 प्रतिशत ने कहा है कि कुछ कह नहीं सकते. 

सवालः क्या राहुल गांधी को एक सीट से लड़ना चाहिए या दो सीट से?
जवाबः इस पर 40 फीसदी ने कहा है कि उन्हें एक ही सीट से चुनाव लड़ना चाहिए, वहीं 43 फीसदी ने कहा है कि राहुल गांधी को दो सीटों से चुनाव लड़ना चाहिए. 17 प्रतिशत ने कहा है कि कुछ कह नहीं सकते. 

सवालः लालू प्रसाद यादव के बयान- मोदी का परिवार नहीं, मोदी हिंदू नहीं, क्या विपक्ष का सेल्फ गोल है? 
जवाबः इस पर 76.5 प्रतिशत लोगों ने हां में अपना जबाव दिया है. जबकि 19 प्रतिशत ने नहीं में अपना उत्तर दिया है. 4.5 फीसदी ने कहा है कि कुछ कह नहीं सकते हैं. 

सवालः क्या नीतीश कुमार के INDIA गठबंधन छोड़ने से विपक्ष को नुकसान हुआ है? 
जवाबः 90.5 प्रतिशत लोगों ने इस पर कहा है कि नुकसान होगा. जबकि 6  प्रतिशत ने नहीं में अपना जवाब दिया है. 3.5 फीसदी ने कहा है कि कुछ कह नहीं सकते हैं. 

सवालः सीट शेयरिंग में विवाद से क्या विपक्ष का नुकसान हुआ है?
जवाबः 50 प्रतिशत लोगों ने हां में अपना जवाब दिया है. वहीं 40 फीसदी ने नहीं में अपना उत्तर दिया है. 10 प्रतिशत ने कुछ कह नहीं सकते हैं में अपना जवाब दिया है. 

सवालः टिकट कटने वाले नेता क्या बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकते हैं?
जवाबः इस पर 12.5 प्रतिशत ने हां में अपना जवाब दिया है, जबकि 65 प्रतिशत लोगों ने नुकसान नहीं होने की बात कही है. 22.5 प्रतिशत लोगों ने उत्तर दिया है कि कुछ कह नहीं सकते हैं. 

सवालः किसकी गारंटी पर आपको ज्यादा भरोसा है?
जवाबः 70 प्रतिशत लोगों ने मोदी की गारंटी कहा है, जबकि 4 प्रतिशत लोगों ने राहुल की गारंटी का साथ दिया है. 1.13 प्रतिशत लोगों ने केजरीवाल की गांरटी की भी बात कही है. साथ ही अन्य नेताओं की गारंटी को 24.87 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया है. 

सवालः राहुल गांधी की न्याय यात्रा से कांग्रेस को कितना फायदा होगा?
जवाबः 24 फीसदी ने कहा है कि बहुत फायदा होगा. वहीं 36.5 फीसदी ने कहा है कि कुछ फायदा नहीं होगा. 19 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कम फायदा होगा और 20 प्रतिशत ने कहा कुछ कह नहीं सकते हैं. 

सवालः क्या जातीय जनगणना का मुद्दा कांग्रेस को फायदा दे पाएगा?
जवाबः इस पर 10 प्रतिशत लोगों ने हां कहा है. वहीं 50 प्रतिशत लोगों ने नहीं में अपना जवाब नहीं में दिया है. वहीं 40 प्रतिशत लोगों ने इस सवाल पर अस्पष्ट राय दी है. 

सवालः बंगाल में ममता का जादू बरकरार रहेगा या बीजेपी बेहतर प्रदर्शन करेगी?
जवाबः 62 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि ममता बनर्जी का जादू बरकरार रहे. 30 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी के बेहतर प्रदर्शन की बात कही है. जबकि 8 प्रतिशत लोगों ने कुछ कह नहीं सकते वाला उत्तर दिया है. 

सवालः क्या महाराष्ट्र में NDA गठबंधन महाविकास अघाड़ी गठबंधन पर भारी पड़ेगा?
सवालः 54 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया है. वहीं 42 प्रतिशत लोगों ने नहीं में उत्तर दिया है. 4 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वे कुछ कह नहीं सकते हैं. 

सवालः 2024 के लोकसभा चुनाव का मुख्य मुद्दा क्या होगा?
जवाबः 50.5 प्रतिशत लोगों ने राम मंदिर, 34.5 प्रतिशत ने अनुच्छेद 370, 8.3 प्रतिशत ने बेरोजगारी, 5 प्रतिशत ने महंगाई और 1.7 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार के मुद्दे की बात की है. 

सवालः क्या किसानों की समृद्धि के लिए मोदी सरकार के फैसलों से संतुष्ट है?
जवाबः इस सवाल पर 20.4 प्रतिशत लोगों ने हां में अपना जवाब दिया है. वहीं 49.6 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा है. जबकि 30 प्रतिशत लोगों ने कुछ कह नहीं कह सकते बोला है. 

सवालः क्या मोदी सरकार के कार्यकाल में युवाओं के लिए भविष्य के अवसर बढ़े हैं?
जवाबः इस सवाल के जवाब में 57.77 प्रतिशत लोगों ने हां कहा है. जबकि 20 प्रतिशत लोगों ने नहीं कहा है. 22.23 प्रतिशत लोगों ने अपनी अस्पष्ट राय दी है. 

सवालः महिला सशक्तिकरण के लिए मोदी सरकार की नीतियों से क्या आप संतुष्ट है?
जवाबः 74 प्रशित लोगों ने हां कहा है. वहीं 16 प्रतिशत लोगों ने नहीं में अपना जवाब दिया है. 10 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि पता नहीं.