menu-icon
India Daily
share--v1

ईरान और इजराइल की यात्रा न करें... भारतीय नागरिकों को किसने और क्यों दी ये सलाह?

Indian Citizens Advisory: सीरिया की राजधानी दमिश्क में 1 अप्रैल को एयर स्ट्राइक में मारे गए दो जनरलों की मौत के बाद ईरान बौखलाया हुआ है और उसने उनकी मौत का बदला लेने की धमकी दी है. ईरान ने इजराइल को दोनों की मौत का जिम्मेदार बताया है. हालांकि, इजराइल ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इस बीच भारतीयों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है.

auth-image
India Daily Live
Indian Citizens Advisory dont travel to iran israel

Indian Citizens Advisory: ईरान और इजराइल के बीच जंग की आशंका को लेकर भारतीय नागरिकों के लिए सलाह जारी की गई है. इसमें भारतीयों को ईरान और इजराइल की यात्रा न करने की सलाह दी गई है. दरअसल, सीरिया में एयर स्ट्राइक में दो जनरलों की मौत के बाद ईरान ने इजराइल से बदला लेने की धमकी दी है. कहा जा रहा है कि कभी भी ईरान, इजराइल पर पलटवार कर सकते हैं. इस आशंका के बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों से दोनों देशों की यात्रा न करने की सलाह दी है.

भारत सरकार की सलाह ऐसे समय आई है, जब अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों ने भी अपने-अपने नागरिकों और अधिकारियों के लिए इसी तरह की सलाह जारी की है. ईरान की ओर से सीरिया में अपने दूतावास पर 1 अप्रैल को किए गए हवाई हमले का बदला लेने की आशंकाओं के बीच, भारत सरकार ने शुक्रवार को अपने नागरिकों को दोनों देशों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यात्रा नहीं करने की सलाह दी.

एडवाइजरी में और क्या-क्या कहा गया है?

भारत सरकार की ओर से जारी ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है कि वे सभी जो फिलहाल ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना रजिस्ट्रेशन कराएं. भारतीय नागरिकों से ये भी अनुरोध किया गया है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को कम से कम रखें.

भारत ने ईरानी दूतावास पर हमले के बाद जताई थी चिंता

4 अप्रैल को, भारत ने ईरानी दूतावास पर हमले पर चिंता जताई थी. हमले में करीब 7 लोगों की मौत हुई थी. विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि हमने 1 अप्रैल 2024 को सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसरों पर हुए हमले के बाद स्थितियों पर नजर रखी जा रही है. भारत, पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव, हिंसा और अस्थिरता को बढ़ावा देने से व्यथित है. हम सभी पक्षों से शांति की अपील करते हैं. 

1 अप्रैल को संदिग्ध इजरायली फाइटर जेट्स की ओऱ से सीरिया में ईरान के दूतावास पर बमबारी की गई थी. हमले के बाद ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि 7 ईरानी सैन्य सलाहकारों की मौत हो गई, जिसमें  कुद्स फोर्स के एक सीनियर कमांडर मोहम्मद रजा ज़ाहेदी और सीनियर कमांडर मोहम्मद हादी हाजी रहीमी भी शामिल थे.

दो दिन पहले अमेरिका ने भी जारी की थी एडवाइजरी

गुरुवार को, अमेरिकी विदेश विभाग ने इज़राइल में अमेरिकियों को प्रमुख शहरों से बाहर यात्रा न करने की एडवाइजरी जारी की थी. कहा गया था कि इज़राइल में अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों की यात्रा को बिना किसी सूचना के और भी प्रतिबंधित किया जा सकता है. 

फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को नागरिकों से इज़राइल, ईरान, लेबनान और फिलिस्तीनी क्षेत्रों की यात्रा करने से पूरी तरह से परहेज का आह्वान किया है. एक बयान में कहा गया कि पेरिस ने तेहरान में राजनयिकों के परिवारों को फ्रांस लौटने के लिए भी कहा और एक संकट बैठक के बाद इजरायल, लेबनान, ईरान और फिलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से स्वीकृत सभी मिशनों को रद्द कर दिया.